Wednesday , November 22 2017
Home / Punjab / Haryana / ताइक्वांडो खिलाडी रजिया को हक दिलाने के लिये चलाया जायेगा हस्ताक्षर अभियान

ताइक्वांडो खिलाडी रजिया को हक दिलाने के लिये चलाया जायेगा हस्ताक्षर अभियान

हरियाणा (मेवात)  12 जुलाई : गांव हसनपुर के सरपंच सरफूद्दीन ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार जहां एक तरफ तो बेटी पढाओ बेटी बचाओ और पदक लाओ पद पाओ की बात जोरों से करती है वहीं मेवात की होनहार विश्व विजेता ताइक्वांडो खिलाडी रजिया बानो सरकार से नोकरी के लिये दर दर की ठोकर खा रही है।
गॉव हसनपुर के सरपंच सरफूद्दीन ने कहा की एक तरफ तो मेवात मे मां बाप अपनी लड़कियों को स्कूल भेजने के लिये हजार बार सोचते हैं। दूसरे खेलों की तरफ तो मेवात के लोगों का रूझान ही नहीं है कि वे अपने बेटियों को इस तरफ भेजे। इसके बावजूद भी रजिया बानो ने गरीबी, समाज के ताने बाने, रिति रिवाज जैसी चीजों से लडकर खेल कि दुनिया में मेवात, देश और हरियाणा का नाम रौशन किया है। इसके बावजूद रजिया को सरकार उसका हक नहीं दे रही है। सरपंच सरफूदीन का कहना है कि वह मेवात के युवाओं को साथ लेकर रजिया को उसका हक दिलाने की मुहिम शुरू करने जा रहे हैं। उन्होने कहा कि जब तक रजिया को उसका हक नहीं मिलेगा तब तक उनकी मुहिम शुरू रहेगी। उन्होने कहा कि इस मुहिम में सबसे पहले वे मेवात के लोगों की तरफ से एक हस्ताक्षर अभियान शुरू करने जा रहे हैं। जिसको डीसी की मार्फत सीएम को भेजा जाऐगा। सरपंच का कहना है कि रजिया ने मेवात, हरियाणा देश का नाम रोशन करने मे कोई कसर नही छोडी, राज्य सरकार को नौकरी दे कर रजिया को सम्मान देना चाहिये ताकी वो अपने खेल को आगे बढा सके और रजिया ओलंपिक जैसे खेलो मे मेडल लाकर देश का नाम रोशन कर सके।

रजिया ने यूनुस अलवी को फोन पर हुई बातचीत में बताया कि उसको प्रदेश सरकार की खेल निति के अनुरूप  पुलिस मे नियुक्ति मिलनी चाहिए थी, मगर न तो पिछली सरकार ने न्याय दिया ओर न ही वर्तमान सरकार इस पर कोई गौर कर रही हे , लेकिन फिर भी उसको उम्मीद है कि वर्तमान सरकार में जरूर उसे मान सम्मान मिलेगा। रजिया बानो ने राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा के बल पर दो दर्जन भर स्वर्ण, रजत, व कांस्य पदक अपने नाम कर चुकी है, 22 वार्षिये खिलाडी 25 नवम्बर से 30 नवम्बर के बीच मुम्बई मे आयोजित दूसरी वल्ड मार्शल आर्ट मे रजिया बानो ने गोल्ड मेडल जीता, इस मुकाबले मे उन्होने भूटान, कोरिया, श्रीलंका, चीन, और साउथ अफ्रीका, के खिलाड़ी को हरा कर फाईनल मे ईरान के खिलाडी को हराया, अब तक रजिया ने 26 मेडल जीते है। इसके अलावा उन्होने भुटान, बेकॉक, व नेपाल मे गोल्ड मेडल जीते। ऊहोने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 4 मेडल जीते है।

साभार : जर्नलिस्ट यूनुस अलवी

TOPPOPULARRECENT