Friday , July 20 2018

ताइवान में भूकंप से मरने वालों की संख्या में हो रही है वृद्धि, अब तक 9

ताइवान में आए शक्तिशाली भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़ कर 9 हो गई है। बचाव दल को गुरुवार तड़के मलबे से दो और शव बरामद हुए। वहीं उन्हें खतरनाक रूप से झुकी इमारत में लोगों की तलाश के दौरान भूकंप के बाद के झटकों (आफ्टर शॉक) का सामना भी करना पड़ा।

बता दें कि ताइवान में मंगलवार आधी रात को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। जानकारी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 6.4 मैग्नीट्यूड थी।

स्थानीय समयानुसार रात के 11 बजकर 50 मिनट भूकंप महसूस किया गया। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप का केंद्र ताइवान के समुद्र तटीय शहर हुआलीन से 20 किमी पूर्वोत्तर में था।

राहत और बचाव का मुख्य केन्द्र युन सू बिल्डिंग है. भूकंप से यहीं सबसे ज्यादा जानें गई हैं और कई लोग लापता हैं। 12 मंजिला इस इमारत के ग्राउंड फ्लोर में एक होटल था जो पूरी तरह से तबाह हो चुका है. पूरी इमारत 50 डिग्री कोण पर झुक गई हैं। इसके किसी भी वक्त ढह जाने का खतरा बना हुआ है।

इसके बावजूद राहत और बचाव दल बुधवार देर रात और तड़के लोगों को ढूंढने के काम में जुटे रहे। इस दौरान रह-रह कर भूकंप के बाद भी झटके आते रहे।

ताइवान की सरकारी ‘सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ के कर्मचारी चेन मिंग-हुई ने बताया, ‘पहले यह भूकंप बड़ा नहीं लग रहा था। हम अक्सर ऐसी चीजें झेलते रहते हैं, लेकिन बाद में इसका खतरनाक असर देखने को मिला।’

ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने ताइवानी जनता को भरोसा दिलाया कि लोगों को जिंदा निकालने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है। अपने आधिकारिक ट्विटर पेज पर उन्होंने कहा कि राहत कार्य का जायजा लेने के लिए वह हुअालिन पहुंच गई।

TOPPOPULARRECENT