ताजमहल उत्तर प्रदेश पर्यटन की कुंजी है : योगी आदित्यनाथ

ताजमहल उत्तर प्रदेश पर्यटन की कुंजी है : योगी आदित्यनाथ
Click for full image

उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ताजमहल के दौरे के तीन दिन पहले कई बीजेपी नेताओं के विवादास्पद बयान के बाद 17वीं शताब्दी के संगमरमर ताज महल को “भारत के गौरव के लिए महत्वपूर्ण” कहा।

आदित्यनाथ ने कहा, “जहां तक ताजमहल का संबंध है, इसे किसने बनाया, इसे कब बनाया गया, इसे क्यों बनाया गया था, आज इन सब सवालों का कोई मतलब नहीं…ताजमहल उत्तर प्रदेश पर्यटन की कुंजी है।”

उन्होंने कहा, “पर्यटन स्थलों के रूप में पदोन्नति की क्षमता वाले स्थानों को विकसित करने के लिए सरकार प्रयास करेगी।”

आदित्यनाथ की 26 अक्टूबर को आगरा की यात्रा को उनके विधायक संगीत सोम, जिसने भारतीय संस्कृति पर ताजमहल को एक कलंक कहने वाले विवाद को शांत करने के प्रयासों के रूप में देखा जा रहा है।

कुछ अन्य राइट-विंग नेताओं ने भी कूद कर कहा कि लाखों लोगों ने यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल का दौरा किया, जो भारतीय सामाजिक-सांस्कृतिक लोकाचार का प्रतिनिधित्व नहीं था।

17वीं शताब्दी के संगमरमर का स्मारक मुगल सम्राट शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल के लिए बनाया था। दोनों ताज महल में दफन हैं।

आदित्यनाथ, जिनकी भाजपा सरकार ने राज्य की पर्यटन पुस्तिका में ताजमहल को अनदेखा करने का आरोप लगाया था, ने पहले कहा था कि स्मारक “भारतीय मजदूरों के खून और पसीने से” बनाया गया था।

Top Stories