Saturday , December 16 2017

तारीखी जीत के साथ आ गई “अबकी बार मोदी सरकार”, कांग्रेस का सफाया

लोकसभा इंतेखाबात के सभी 543 सीटों के रूझान आ चुके हैं। रूझानों में भाजपा को अपनी ताकत पर अक्सरियत मिलना तकरीबन तय सा दिख रहा है। वहीं कांग्रेस और उसकी कियादत वाली यूपीए का सफाया होता दिखाई दे रहा है। अब तक के रूझानों में भाजपा को अके

लोकसभा इंतेखाबात के सभी 543 सीटों के रूझान आ चुके हैं। रूझानों में भाजपा को अपनी ताकत पर अक्सरियत मिलना तकरीबन तय सा दिख रहा है। वहीं कांग्रेस और उसकी कियादत वाली यूपीए का सफाया होता दिखाई दे रहा है। अब तक के रूझानों में भाजपा को अकेले 280 सीटें मिलती दिख रही हैं। नरेंद्र मोदी दोनों जगों वडोदरा और वाराणसी सीट से जीत चुके हैं।

साल् 1984 के बाद यह पहली बार है कि किसी सियासी पार्टी को मुकम्मल अक्सरियत मिलने जा रहा है। अब तक के रूझानों में एनडीए 336 और यूपीए 60 सीटों पर आगे चल रहा है। दिगर पार्टी 147 सीटों पर आगे चल रही हैं। अकेले भाजपा 282 सीटों पर आगे चल रही है। रूझानों में मोदी की जबर्दस्त लहर देखने को मिली है। वहीं कांग्रेस 46 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस ने अपनी हार कबूल कर ली है।

पार्टी ने कहा है कि हम अपोजिशन में बैठने के लिए तैयार हैं। हार के लिए राहुल गांधी जिम्मेदार नहीं हैं। हालांकि राहुल गांधी ने इस हार की जिम्मेदारी अपने ऊपर ले ली है। उनके साथ ही सोनिया गांधी ने भी पार्टी सदर होने के नाते हार की जिम्मेदारी खुद पर ली है।

नरेन्द्र मोदी 21 मई को पीएम ओहदा की हलफदारी ले सकते हैं। वज़ीर ए आज़म मनमोहन सिंह हफ्ते के रोज़ दोपहर 12:30 बजे इस्तीफा देंगे।

मनमोहन सिंह सदर जम्हूरिया प्रणब मुखर्जी को अपना इस्तीफा सौंपेंगे। इलेक्शन में कई दिग्गजों को हार का सामना करना पडा है। आम आदमी पार्टी के कंवेनर अरविंद केजरीवाल वाराणसी से इलेक्शन हार गए हैं। मोदी ने वडोदरा से चार लाख तीन हजार 124 वोटों से फतह हासिल किया ।

वाराणसी में मोदी को तकरीबन 90 हजार वोट मिले। केजरीवाल को सिर्फ 23 हजार 389 वोट मिले। अमेठी सीट पर काफी दिलचस्प मुकाबला रहा। काफी उतार-चढावे के बाद आखिर में राहुल गांधी ने अमेठी सीट जीत ली है। भाजपा लीडर स्मृति ईरानी ने उन्हें इस बार कडी टक्कर दी है।

राष्ट्रीय लोकदल के सदर अजित सिंह बागपत से चुनाव हार गए हैं। यहां से भाजपा के सत्यपाल सिंह चुनाव जीत गए हैं।

सत्यपाल सिंह मुंबई के कमिश्नर रह चुके हैं। उन्नाव से भाजपा के साक्षी महाराज चुनाव जीत गए हैं। कर्नाटक के शिमोगा से भाजपा लीडर बीएस येदियुरप्पा ने फतह हासिल किये हैं। सुल्तानपुर से भाजपा नेता वरूण गांधी भी जीत गए हैं। नागपुर से नितिन गडकरी, विदिशा से सुषमा स्वराज, गाजियाबाद से वीके सिंह, संगरूर से आम आदमी पार्टी के भगवंत मान, गांधी नगर से लालकृष्ण आडवाणी, चंडीगढ से किरण खेर इलेक्शन मे फतह हासिल किये हैं।

TOPPOPULARRECENT