Monday , December 11 2017

तुर्की की चेतावनी को अनदेखी करने का बयान, अधिक हमलों का खतरा

पेरिस और ब्रसेल्स में गिरफ्तारियां, मंत्रियों के इस्तीफे, मृतकों में विदेशी शामिल

ब्रसेल्स: बेल्जियम के अधिकारियों ने अंततः अपनी गलती स्वीकार कर ली है और उन्होंने स्वीकार किया है कि उन्होंने तुर्की के आईएस के लड़ाकों से संबंधित चेतावनी को नजरअंदाज किया था जबकि ऐसे अधिक सबूत सामने आए हैं जिनसे पता चलता है कि बेल्जियम के खुफिया और कानून प्रवर्तन एजेंसी आत्मघाती बम विस्फोट को रोकने में नाकाम रहे हैं। ब्रसेल्स में बुधवार को बम धमाकों में शामिल एक हमलावर और उसके कई साथी अभी फरार है.पोलियस ने गुरुवार की रात राजधानी और उसके आसपास के क्षेत्रों में धाोउं के दौरान छह संदिग्धों को गिरफ्तार कर लिया है। उधर फ्रांस की राजधानी पेरिस में भी एक संदिग्ध हमले की साजिश के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। हालांकि फ्रेंच गृहमंत्री का कहना है कि संदिग्ध का ब्रसेल्स हवाई अड्डे और मेट्रो ट्रेन स्टेशन पर बम विस्फोट और 13 नवंबर को पेरिस में हमलों से फिलहाल कोई संबंध साबित नहीं हुआ है।

बेल्जियम में सरकार ने आतंकवाद के हमले के खतरे के स्तर एक स्तर कम कर दी अलबत्ता अधिकारियों का कहना है कि स्थिति  गंभीर है और एक और संभावित हमले का खतरा है। बेल्जियम न्याय मंत्री क्विन गिनीज का कहना है कि जो कुछ घटित हुआ है, हम उस पर गर्व नहीं कर सकते हैं। हम ने दरअसल वह काम किया है जो हमें नहीं करना चाहिए था| ​​संकेत हमलों को रोकने में सरकार की विफलता की ओर था।

ब्रसेल्स में बम हमलों के बाद पूरे यूरोप की आलोचना से घबराकर फ्रांस और बेल्जियम में 7 संदिग्ध आतंकवादियों को हिरासत में ले लिया गया और इस्लामिक स्टेट‌ के खिलाफ संघर्ष में शिद्दत पैदा करदी गई। 6 लोगों को बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में जबकि सातवें संदिग्ध आतंकवादी पेरिस के उपनगरीय इलाके से गिरफ्तार किया गया। बेल्जियम में एक आतंकवादी गोलीबारी के विनिमय में मामूली घायल हो गया। बेल्जियम के मंत्रियों ने बम हमलों की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए विभाग पता भेजने की रिपोर्टों के बावजूद हमलों को रोकने में असमर्थ रहने पर अपने इस्तीफे प्रधानमंत्री चार्ल्स मिशेल को पेश कर दिए। उन्होंने इस्तीफों को स्वीकार करने से इनकार कर दिया। एक और सूचना के मुताबिक बम हमलों के मृतकों में नीदरलैंडस के एक भाई और बहन एक चीनी नागरिक, एक ब्रिटिश नागरिक और एक अमेरिकी नागरिक मृतकों में शामिल होने की पुष्टि हो चुकी है।

TOPPOPULARRECENT