Sunday , July 22 2018

तुर्की के मिसाइल सिस्टम्स को और मजबूत बनाने में मदद करेगा रुस, डील पर हस्ताक्षर

एस400 वायु रक्षक मिसाइल की आपूर्ति की शुरूआत तुर्की को जुलाई 2019 से कराने पर रूस के साथ सहमति बन गयी है। तुर्की के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है।

तुर्की के रक्षा उद्योग मंत्रालय के अवर सचिव इस्माईल देमिर ने मंगलवार को देर रात ट्वीट कर बताया, रूस के साथ एस400 मिसाइल प्रणाली के अधिग्रहण के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए हैं और इसकी आपूर्ति की अग्रिम तारीख जुलाई 2019 निर्धारित की गयी है।

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन की अंकारा में तुर्की के अपने समकक्ष रजब तैयब एर्दोआन के साथ बातचीत हुई। बातचीत के बाद यह घोषणा की गयी है। एक प्रेस कांफ्रेंस में पुतिन ने बताया कि उन्होंने और एर्दोआन ने तुर्की को वायु रक्षक एस400 मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति तेज करने का निर्णय किया है।

हालांकि, इसके लिए कोई तारीख नहीं बतायी गयी थी। रूसी अधिकारियों ने दिसंबर में कहा था कि दो अरब डालर के इस सौदे में आपूर्ति की शुरूआत 2019 के आखिर तक या फिर 2020 के शुरू में होगी।

पुतिन और एर्दोगान ने हाल के महीनों में निकटतर सहयोग स्थापित किया है। इससे दोनो देशों के बीच सीरिया के संकट का समाधान करने के लिए संबंधों में बढ़ोतरी हुई है।

TOPPOPULARRECENT