Saturday , November 18 2017
Home / Islami Duniya / तुर्की में करीब 3 हजार जज निलंबित

तुर्की में करीब 3 हजार जज निलंबित

अंकारा : तुर्की में सैकड़ों मौतों का कारण बनने वाली असफल तख्तापलट और फिर हजारों सैनिकों की गिरफ्तारी के बाद छोटी अदालतों के करीब तीन हजार जज निलंबित और राज्य न्यायपालिका के सर्वोच्च बोर्ड के पांच सदस्यों को भी बर्खास्त कर दिया गया है।

इस्तांबुल से शनिवार को आने वाली समाचार एजेंसी रोइटरज़ रिपोर्ट के अनुसार तुर्क प्रसारण संस्था एन टीवी ने बताया है कि एक रात पहले की असफल लेकिन खूनी तख्तापलट के बाद सरकार ने शनिवार करीब पौने तीन हजार (2745) जज भी निलंबित कर दिए ताकि घरेलू न्यायिक प्रणाली विद्रोह पर उतर आने वाले सेना के गुट के सोच के समर्थक तत्वों से मुक्त किया जा सके।

एन टीवी ने बताया कि इन न्यायाधीशों को उनके पदों से बर्खास्त नहीं बल्कि केवल निलंबित किया गया है और फिलहाल उन्हें उनके न्यायिक कर्तव्यों को अंजाम देने से रोक दिया गया है। स्थानीय या छोटी अदालतों के हजारों न्यायाधीशों को हटाने का फैसला विदेशी न्यायाधीशों और अभियोजन उच्च परिषद, जिसे उच्चतम न्यायिक बोर्ड (HSYK) भी कहा जाता है, के द्वारा किया गया।

सरकारी समाचार एजेंसी अनादोलो के अनुसार उनके हजारों न्यायाधीशों के निलंबन के अलावा उच्चतम न्यायिक बोर्ड के पांच अपने सदस्यों को भी बर्खास्त कर दिया गया है। न्यायिक बोर्ड के इन सदस्यों की उनके पदों से हटाने की पुष्टि करने के साथ ही यह भी बताया गया है कि इन उच्च न्यायिक अधिकारियों के खिलाफ छानबीन जारी है।

 

TOPPOPULARRECENT