Friday , September 21 2018

तुर्की में विवाह समारोह के दौरान आतंकी हमला, 30 की मौत 94 घायल

तुर्की के ग़ाज़ी अन्ताब शहर में हुए एक धमाके में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों के मुताबिक़ धमाके में कई लोग घायल भी हुए हैं। तुर्की सरकार ने इसे ‘चरमपंथी हमला’ क़रार दिया है और कहा है कि ये आत्मघाती हमलावारों ने इसे अंजाम दिया है।

उपप्रधानमंत्री मेहमत सिमसेक ने हमले को “बर्बतापूर्ण” कहा है लेकिन कहा, “ईश्वर ने चाहा तो हम इससे उबर जाएंगे।” ग़ाज़ी अन्ताब के गवर्नर अली येरलिकाया ने तुर्की की समाचार एजेंसी अनादोलू को बताया कि ‘चरमपंथी हमला’ शाहिनबे ज़िले में हुआ।

ग़ाज़ी अन्ताब सीरिया की सीमा से क़रीब 64 किलोमीटर दूर है। यहां मई में हुए एक आत्मघाती धमाके में दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गई थी। बीते कुछ बरसों के दौरान दक्षिणी तुर्की में कई बम धमाके हुए हैं। इनमें कुर्द अलगाववादी चरमपंथियों अथवा कथित इस्लामिक स्टेट की भूमिका बताई जाती है।

कई बार इन हमलों को सीरिया में जारी संघर्ष से भी जोड़कर देखा जाता है। ग़ाज़ी अन्ताब की सत्ताधारी ‘जस्टिस एंड डेवलपमेंट पार्टी’ (एकेपी) के सांसद एम एर्दोगन ने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इस विस्फोट के लिए कौन जिम्मेदार है लेकिन ऐसी प्रबल आशंका है कि यह एक आत्मघाती हमला था।

TOPPOPULARRECENT