Thursday , December 14 2017

तुर्की: सरकार के खिलाफ विद्रोह की नई साजिश की आशंका है: ईरदोआन

अंकारा: तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब ईरदवान ने कहा है कि पिछले शुक्रवार को निर्वाचित सरकार के खिलाफ सेना के एक टोले से विद्रोह की नाकाम कोशिश खुफिया एजेंसियों की विफलता का नतीजा थी क्योंकि संदेह है कि खुफिया एजेंसियों के पास विद्रोह की साजिश के बारे में पूरी जानकारी नहीं थी। उन्होंने आशंका जताई कि सरकार के खिलाफ विद्रोह की एक नई साजिश भी हो सकती है।

समाचार एजेंसी ‘रायटर’ को दिए गए एक साक्षात्कार में तूर्क राष्ट्रपति ने कहा कि सशस्त्र बल तेजी के साथ अपने ढांचे का पुनर्गठन कर रही है। नया सैन्य संरचना जल्द ही गठन पा जाएगा।

उन्होंने कहा कि आशंका है कि सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए एक नई साजिश भी हो मगर यह इतना आसान नहीं होगा क्योंकि हम पहले से अधिक सतर्क हैं।

तुर्क राष्ट्रपति ने स्वीकार किया कि सरकार के खिलाफ विद्रोह की साजिश सुरक्षा एजेंसियों की घटिया जानकारी का नतीजा थी। मैंने खुफिया प्रमुख से कहा है कि साजिश गुप्त रखने की कोशिश या इनकार का कोई फायदा नहीं है।

राष्ट्रपति ने कहा कि 103 सैन्य अधिकारियों सहित विद्रोह के संदेह में 10 हजार से जायद लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने देश में तीन महीने के लिए आपातकाल लागू करने का फैसला किया है। जरूरत पड़ने पर वह आपात स्थिति का विस्तार कर सकते हैं।

 

TOPPOPULARRECENT