Wednesday , January 17 2018

तुर्की: सीरियाई शरणार्थी पैसों के लिए बेटियों की कर देते हैं खुफ़िया शादी

तुर्की में सीरियाई शरणार्थी कुछ पैसों के लिए अपनी बेटियों की शादियाँ करने पर मजबूर हैं, सीरिया में ग्रहयुद्ध के कारण ढाई मिलियन से अधिक सीरयाई शरणार्थी पनाह लिए हुए हैं.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

डीडब्ल्यू की रिपोर्ट के अनुसार एक नसरीन नाम की सीरयाई लड़की का हवाला देते हुए कहा कि नसरीन की मां ने पैसे की खातिर उनकी शादी एक तुर्क नागरिक से कर दी थी, जबकि सोला साला नसरीन और उसका छोटा सा बच्चा जिसे ससुराल में कोई मुकाम हासिल न कर कर सके.

वह बताती हैं कि हमें सड़क पर बाहर फेंक दिया गया था, मेरी सास मुझे और मेरे बच्चे को बहुत मारती थी. उनके मुताबिक़ एक बार उसकी सास ने उन पर पिस्तौल तान दी थी, सीरयाई शरणार्थी नसरीन और उनका पपरिवार जब तुर्की पहुंचे तो वह खाली हाथ थे, उसकी मां को पैसों की ज़रूरत थी तो उसके उनकी शादी कर दी. जबकि नसरीन का पति उसे ज़्यादा दिन रखने वाला नहीं था.

आपको बता दें कि ज्यदातर तुर्क मर्द शरणार्थी लडकियों से ऐसे ही पैसे दे कर कुछ दिन के लिए शादी कर लेते हैं, यह उनकी दूसरी शादी होती है और कई मर्द तो उन्हें छिपा कर कुछ महीने रखते हैं और फिर छोड़ देते हैं. जबकि एसी शादियों की उनके नजदीक कोई अहमियत नहीं होती और न ही कोई कानूनी मुकाम होता है. तो सवाल यह है कि क्या सीरयाई शरणार्थी महिलाओं का आम महिलाओं की तरह इंसानियत के नाते कोई अधिकार नहीं, उन्हें जब चाहा कुछ पैसे देकर शादी कर लिया और फिर छोड़ दिया. कहा जाता है कि तुर्की में हज़ारों सीरयाई महिलाओं की पैसों के लिए एसी शादियाँ हो चुकी हैं.

TOPPOPULARRECENT