Sunday , September 23 2018

तुर्की: सीरिया में कुर्दिश लड़ाकों के खिलाफ़ सेना की लड़ाई का विरोध, करीब 300 लोगों को किया गया गिरफ्तार

अंकारा। सीरिया में कुर्दिश लड़ाकों के खिलाफ लड़ रही तुर्की सेना की निंदा के आरोप में 300 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार करने की ख़बर तुर्की से मिली है. तुर्की सरकार ने कहा है, कि सीरिया के पश्चिमोत्तर क्षेत्र आफ्रिन में तुर्की की कार्रवाई का विरोध या निंदा करने वाले के खिलाफ मुकदमा चलाया जाएगा.

गौरतलब है कि, पिछले 10 दिनों से तुर्की सेना अफ्रीन के इलाके को कुर्दिश से आज़ाद करने के लिए लड़ रही है. इस लड़ाई का सोशल मीडिया पर जबरदस्त विरोध हो है, जिसमे तुर्की के कई राजनीतिज्ञ, पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता शामिल हैं.

उनका कहना है कि यह लड़ाई बंद हो जानी चाहिए और इसीलिए वे सोशल मीडिया पर लड़ाई रोकने के लिए अभियान चला रहे हैं. किन्तु तुर्की सरकार इसे आतंकवाद को बढ़ावा देने वाला मान रही है और इसीलिए सभी बड़े नामों सहित 311 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

इससे पहले भी इस सैन्य अभियान को रोकने के लिए, तुर्की के 170 कलाकर्मियों ने सियासत को एक पत्र भेजा था जिसमे उन्होंने युद्ध को ख़त्म करने की बात कही थी, लेकिन उसे नकार दिया गया.

जिसके बाद वहां के लोगों ने सोशल मीडिया का सहारा लिया. आपको बता दें कि ईरानी नेता बहराम कासमी ने भी तुर्की से सैन्य हमले रोकने के लिए गुजारिश की है.

TOPPOPULARRECENT