Friday , December 15 2017

तुलसी प्रजापति मुक़द्दमा , गीता से सी बी आई पूछताछ

अहमदाबाद । सी बी आई ने आज आई पी एस ओहदेदार गीता जौहरी का ब‌यान तुलसी प्रजापति फ़र्ज़ी एनकाउंटर मुक़द्दमे में दर्ज किया। गीता जौहरी सुहराब उद्दीन शेख़ और इस की बीवी कौसर बी के फ़र्ज़ी एनकाउंटर मुक़द्दमे की जांच‌ की इंचार्ज थीं। इन से सी

अहमदाबाद । सी बी आई ने आज आई पी एस ओहदेदार गीता जौहरी का ब‌यान तुलसी प्रजापति फ़र्ज़ी एनकाउंटर मुक़द्दमे में दर्ज किया। गीता जौहरी सुहराब उद्दीन शेख़ और इस की बीवी कौसर बी के फ़र्ज़ी एनकाउंटर मुक़द्दमे की जांच‌ की इंचार्ज थीं। इन से सी बी आई ने उन के दफ़्तर में पूछताछ की।

मेनेजिंग डायरेक्टर गुजरात पुलिस हाउसिंग‌ कारपोरेशन गीता जौहरी ने कहा कि सी बी आई ने आज उन का ब्यान लिया है। तुलसी प्रजापति सुहराब उद्दीन शेख़ फ़र्ज़ी एनकाउंटर का एक अहम‌ गवाह था, जिसे 28 डीसम्बर 2006 को देहात छापरी के नज्दीद‌ गोली मार कर हलाक कर दिया गया था।

गीता जौहरी राजय‌ सी आई डी की ओहदेदार हैं, जिन्हों ने सुहराब उद्दीन शेख़ के फ़र्ज़ी एनकाउंटर मुक़द्दमे की जांच‌ की थीं। जांच‌ ओहदेदार वी एल सोलंकी की हिदायत पर प्रजापति एनकाउंटर के सिलसिले में आज उन का ब्यान दर्ज किया गया।

गुजरात पुलिस ने सुहराब उद्दीन शेख़, कौसर बी और एक तीसरे शख़्स जो समझा जाता हैकि प्रजापति था, को 2005 में आंधरा प्रदेश में एक बस से गिरफ़्तार किया था। सुप्रीम कोर्ट ने इस के बाद इस मुक़द्दमे की जांच‌ सी बी आई के हवाले करदी थी।
केन्दीय ब्युरो ने सुहराब उद्दीन शेख़ फ़र्ज़ी एनकाउंटर मुक़द्दमे की जांच‌ के दौरान एसे सबूत पाए, जिन से इशारा मिलता था कि सुहराब उद्दीन शेख़ और कौसर बी के साथ जिस तीसरे शख़्स को गिरफ़्तार किया गया था वो प्रजापति था।

सी बी आई अब प्रजापति के एनकाउंटर के मुक़द्दमे की सुहराब उद्दीन शेख़ फ़र्ज़ी एनकाउंटर मुक़द्दमे के साथ जांच‌ कर रही है। सी बी आई ने इस से पहले भी गीता जौहरी से पूछताछ की थी, लेकिन ये पहली बार हैकि उन से प्रजापति एनकाउंटर मुक़द्दमे के सिलसिले में पूछताछ की गई है।

सुप्रीम कोर्ट ने 8 अप्रैल 2011 को प्रजापति मुक़द्दमा सी बी आई के हवाले करते हुए हिदायत दी थी कि जांच‌ 6 माह के अंदर पुरी करली जाएं, लेकिन अदालत अब तक सी बी आई कि 6 मर्तबा मुद्दत बढा चुकी है और अब 20 जून आख़िरी तारीख़ तय‌ की गई है।

TOPPOPULARRECENT