Wednesday , December 13 2017

तेज बहादुर के बाद अब सीआरपीएफ जवान ने कम सुविधाएं मिलने पर सवाल उठाए

बीएसएफ कांस्टेबल तेज बहादुर यादव का बीएसएफ जवानों को खराब खाने की शिकायत वाले वायरल वीडियो का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ था कि सीआरपीएफ के जवान जीत सिंह का एक वीडियो वायरल हो गया है। इस नए वीडियो में सीआरपीएफ जवान जीत सिंह ने पीएम मोदी से अपील करते हुए अपना दर्द बयां किया है। जीत सिंह मथुरा के रहने वाले हैं और उन्होंने अपने वीडियो में सेना के जवानों के मुकाबले कम सुविधाएं मिलने पर सवाल उठाया है।

‘इंडिया टीवी खबर डॉट कॉम’ के मुताबिक, जीत ने कहा कि सीआरपीएफ वाले इस देश के अंदर ऐसी कौन सी ड्यूटी है, जो वह नहीं करते हैं। लोकसभा चुनाव, राज्यसभा चुनाव, यहां तक कि छोटे-मोटे ग्राम पंचायतों के चुनाव में भी ड्यूटी करते हैं। इसके अलावा वीआईपी सिक्योरिटी, वीवीआईपी सिक्योरिटी, संसद भवन, एयरपोर्ट, मंदिर-मस्जिद, गुरुद्वारे, कोई भी ऐसी जगह नहीं, जहां सीआरपीएफ के जवान अपना योगदान न करते हों।

उन्होंने कहा कि स्कूल-कॉलेज के टीचर्स को पचास से साठ हजार तनख्वाह मिलती हैं, छुट्टियां भी मिलती हैं लेकिन सीआरपीएफ जवानों को ऐसी सुविधाएं नहीं मिलती हैं। जीत ने सीआरपीएफ जवानों को पेंशन नहीं मिलने का दर्द भी सामने रखा। जीत का कहना है कि सबसे कठीन ड्यूटी वो करते हैं लेकिन 20 साल की नौकरी के बाद जब वो घर लौटेंगे तो उन्हें क्या मिलता है…न एक्स सर्विसमैन की सुविधा, न कैंटीन की सुविधा, यहां तक कि मेडिकल की सुविधा भी नहीं मिलती है।

उन्होंने कहा कि आर्मी को जितनी सुविधाएं मिलती है, हमें उससे ऐतराज नहीं, मिलनी चाहिए लेकिन हमारे साथ में भेदभाव क्यों हमको भी तो मिलनी चाहिए।

TOPPOPULARRECENT