Sunday , June 24 2018

तेलंगाना के फ़ैसले से सोनीया गांधी दस्तबरदार नहीं होंगी

कांग्रेस के सीनीयर क़ाइद साबिक़ रियास्ती वज़ीर जैसी दीवाकर रेड्डी ने कहा कि तेलंगाना के फ़ैसले से कांग्रेस की सदर सोनीया गांधी हरगिज़ दसतबरदारी इख़तियार नहीं करेंगी।

कांग्रेस के सीनीयर क़ाइद साबिक़ रियास्ती वज़ीर जैसी दीवाकर रेड्डी ने कहा कि तेलंगाना के फ़ैसले से कांग्रेस की सदर सोनीया गांधी हरगिज़ दसतबरदारी इख़तियार नहीं करेंगी।

मुत्तहदा आंध्र उनकी पहली तर्जीह है। अगर रियासत को तक़सीम करना ज़रूरी होजाए तो रॉयल तेलंगाना रियासत तशकील देने का मुतालिबा किया। आज ज़िला अनंतपुर में मुत्तहदा आंध्र की तहरीक में हिस्सा लेते हुए कांग्रेस के सीनीयर रुकन असेंबली जैसी दीवाकर रेड्डी ने कहा कि अगर रियासत को तक़सीम करते हुए अलहदा तेलंगाना रियासत तशकील दी जाती है तो वो अपने असेंबली हलके ताड़पत्री में 2014 के आम चुनाव में ज़मानत भी नहीं बचा पाएंगे क्युंकि रियासत में अवाम की अक्सरीयत रियासत को तक़सीम करने के ख़िलाफ़ है।

कांग्रेस पार्टी की तरफ से तेलंगाना रियासत तशकील देने का एलान करने के बाद 25 दिन से सीमा आंध्र में बड़े पैमाने पर एहतेजाज होरहा है। स्कूलस, कॉलेजस, सरकारी-ओ-ग़ैर सरकारी दफ़ातिर बंद हैं।

सीमा आंध्र के नुमाइंदों के साथ दिल्ली पहूंच कर वो भी अनटोनी कमेटी से अलहदा मुलाक़ात करचुके हैं। पहले तो रियासत को जूं का तूं मुत्तहिद रखने का मुतालिबा करचुके हैं।

अगर मुम्किन ना होसके तो रॉयल तेलंगाना रियासत तशकील देने पर ज़ोर दे चुके हैं। रॉयल तेलंगाना रियासत तशकील देने से किया फ़ायदा होगा कि सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि पानी के मसाइल हल होंगे।

नौजवानों को तालीम और रोज़गार हासिल करने के तमाम मवाक़े हासिल होंगे। जैसी दीवाकर रेड्डी ने कहा कि मुत्तहदा आंध्र की तहरीक तारीख़ी नौईयत हासिल करचुकी है जिस की आलमी सतह पर मिसाल नहीं मिलती।

सीमा आंध्र के अवाम रियासत को तक़सीम करने के ख़िलाफ़ है। वो असेंबली हलक़ा ताड़पत्री से 6 मर्तबा मुंतख़ब होचुके हैं। अगर रियासत को तक़सीम किया जाता है तो उनका जीतना तो दूर ज़मानत बचाना भी मुश्किल होजाएगा।

TOPPOPULARRECENT