तेलंगाना चुनाव: कांग्रेस के बड़े नेता खलीकुर रहमान और आबिद रसूल ने पार्टी छोड़ी

तेलंगाना चुनाव: कांग्रेस के बड़े नेता खलीकुर रहमान और आबिद रसूल ने पार्टी छोड़ी

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 75 सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. इनमें से सिर्फ 4 सीटें ऐसी हैं, जहां पार्टी ने मुस्लिम उम्मीदवारों पर दांव खेला है।

मुस्लिमों को कम टिकट दिए जाने से नाराज कांग्रेस नेताओं के बागी तेवर भी खुलकर सामने आ गए हैं। प्रदेश के दो बड़े मुस्लिम नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कांग्रेस पर मुसलमानों को टिकट बंटवारे में नजरअंदाज करने का आरोप लगाया है।

कांग्रेस अल्पसंख्यक कमेटी के राष्ट्रीय उप-संयोजक मोहम्मद खलीकुर रहमान और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष रहे आबिद रसूल खान ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है।

बता दें कि मुस्लिमों को दी गई चार सीटों में से तीन हैदराबाद ओल्ड सिटी से हैं और चौथी कामारेड्डी है। इस पर पूर्व मंत्री शब्बीर अली लंबे समय से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

हालांकि, मुस्लिम नेता 14 सीटों पर टिकट मांग रहे थे। कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले खलीकुर रहमान क्रिकेटर से नेता बने पूर्व सांसद मोहम्मद अजहरुद्दीन के रिश्तेदार हैं।

बता दें कि कांग्रेस तेलंगाना में टीडीपी, सीपीआई और टीजेएस के साथ महागठबंधन बनाकर चुनाव मैदान में उतर रही है। विधानसभा की कुल 119 सीटों में से कांग्रेस 94 पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस ने अभी तक 75 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है।

तेलंगाना कांग्रेस के वरिष्‍ठ मुस्लिम नेता आबिद रसूल खान ने कहा कि अब उन्‍हें पार्टी छोड़ने के अलावा कोई विकल्‍प नजर नहीं था। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और तेलंगाना कांग्रेस प्रभारी आरसी खुंटिया से मिलने की कोशिश की थी, लेकिन हमें मिलने के लिए समय नहीं दिया गया।

साभार- ‘आज तक’

Top Stories