तेलंगाना पर जुमा को क़तई फैसला का इम्कान

तेलंगाना पर जुमा को क़तई फैसला का इम्कान
हैदराबाद.

हैदराबाद. 10 जुलाई: ( पी टी आई ) कांग्रेस के आली क़ाइदीन का जुमा को दारुल हकूमत दिल्ली में इजलास होने वाला है जिस में इम्कान है कि तेलंगाना के ताल्लुक़ से कोई क़तई फैसला किया जाएगा । इस इम्कान के पेश नज़र रियासती दारुल हकूमत में सरगर्मियां अचानक बढ़ गई हैं।

कल हिंद कांग्रेस के जनरल सेक्रेटरी-ओ-इंचार्ज आंधरा प्रदेश उमूर मिस्टर दिग्विजय सिंह ने आज दिल्ली में इशारा दिया है कि जुमा 12 जुलाई को होने वाले कांग्रेस कोर कमेटी के इजलास में अलैहदा रियासत तेलंगाना के मुतालिबा पर कोई क़तई फैसला किया जाएगा।

समझा जाता है कि सिंह ने आज शाम चीफ मिनिस्टर किरण कुमार रेड्डी से फ़ोन पर बात चीत की है और उन से कहा है कि वो जुमा को तैयार होकर दिल्ली पहूंचें। डिप्टी चीफ मिनिस्टर मिस्टर दामोदर राज नरसिम्हा और सदर प्रदेश कांग्रेस मिस्टर बोत्सा सत्यनारायन को भी दिल्ली में होने वाले अहम तरीन इजलास के लिए तलब किया गया है और उन से कहा गया है कि वो इस मसला को हल करने के लिए अपनी आरा से वाक़िफ़ करवाएं।

तमाम क़ाइदीन ने तीनों ही इलाक़ों के क़ाइदीन से मुलाक़ातें करते हुए अपनी अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है। कांग्रेस ने हालिया वक़्तों में मसला तेलंगाना की यकसूई के लिए ज़हन बनाना शुरू कर दिया है और वो मुख़्तलिफ़ तजावीज़ पर काम कर रही है । एक तजवीज़ अलैहदा रियासत की तशकील की है तो दूसरी तजवीज़ रॉयल तेलंगाना की तशकील की है जबकि तीसरी तजवीज़ किसी अलैहदा रियासत की बजाय इलाक़ा तेलंगाना के लिए एक पैकेज का ऐलान करना भी शामिल है ।

चीफ मिनिस्टर से मुलाक़ात के बाद हैदराबाद में एक सीनीयर वज़ीर ने रिमार्क किया कि हाईकमान ने इस ताल्लुक़ से फैसला कर लिया है और अब सिर्फ़ इसका ऐलान बाक़ी है । दिल्ली में रॉयल तेलंगाना की तजवीज़ पर रायलसीमा जवाइंट एक्शन कमेटी ने दिग्विजय सिंह से मुलाक़ात करते हुए रॉयल तेलंगाना की तजवीज़ पर तहफ़्फुज़ात का इज़हार किया है ।

इलावा अज़ीं कांग्रेस के रुकन राज्य सभा ( तेलंगाना ) पी गोवर्धन रेड्डी ने आज पार्टी सदर सोनिया गांधी से मुलाक़ात करते हुए उन से ख़ाहिश की कि तेलंगाना मसले पर जल्द कोई फैसला किया जाये । तेलंगाना के कुछ दूसरे क़ाइदीन ने भी दिग्विजय सिंह से मुलाक़ात की ।

इम्कान है कि कांग्रेस कोर ग्रुप इजलास के मौक़े पर पार्टी नायब सदर राहुल गांधी भी चीफ मिनिस्टर आंधरा प्रदेश किरन कुमार रेड्डी से रियासत की सूरत-ए-हाल पर तबादला ख़्याल करेंगे । इम्कान है कि बोत्सा सत्यनारायन को भी इस इजलास के लिए तलब किया जाएगा।

कहा गया है कि रायलसीमा-ओ-आंधरा के वुज़रा पर आवामी दबाव में इज़ाफ़ा हो गया है कि वो अलैहदा तेलंगाना की तशकील की सूरत में अपने ओहदों से इस्तीफ़ा पेश कर दें।

Top Stories