तेलंगाना मसला पर लोक सभा में पांचवें दिन भी हंगामा कार्रवाई मुल्तवी

तेलंगाना मसला पर लोक सभा में पांचवें दिन भी हंगामा कार्रवाई मुल्तवी
तेलंगाना मसला पर आज लोक सभा में मुसलसल पांचवें दिन भी हंगामा आराई हुई और अरकान ने नारेबाज़ी करते हुए शोर शराबा किया । पार्लीयामेंट बजट इजलास के पहले मरहला के आज आख़िरी दिन भी इवान की कार्रवाई उस एहतिजाज की वजह से मफ़लूज होकर रह गई ।

तेलंगाना मसला पर आज लोक सभा में मुसलसल पांचवें दिन भी हंगामा आराई हुई और अरकान ने नारेबाज़ी करते हुए शोर शराबा किया । पार्लीयामेंट बजट इजलास के पहले मरहला के आज आख़िरी दिन भी इवान की कार्रवाई उस एहतिजाज की वजह से मफ़लूज होकर रह गई ।

ऐवान में सुबह कार्रवाई के आग़ाज़ के साथ ही तेलंगाना राष़्ट्रा समीति और तेलगुदेशम के अरकान ने अलैहदा रियासत तेलंगाना की ताईद में नारे लगाए । कांग्रेस के तेलंगाना अरकान ने भी खड़े होकर अलैहदा रियासत की ताईद में नारा बाज़ी की । इब्तेदा में ऐवान की कार्रवाई को एक घंटा के लिए मुल्तवी किया गया था ।

दोपहर में दुबारा जब ऐवान की कार्रवाई का आग़ाज़ हुआ इन अरकान ने दुबारा नारा बाज़ी करते हुए हंगामा किया । स्पीकर मीरा कुमार ने अलैहदा रियासत के मुतालिबा पर होने वाले हंगामा के दौरान वक़्फ़ा सिफ़र की कार्रवाई के आग़ाज़ का ऐलान किया । जिस वक़्त ऐवान में तेलंगाना मसला पर हंगामा आराई हो रही थी कांग्रेस की सदर सोनिया गांधी ऐवान में मौजूद थीं और वो आंधरा प्रदेश में कांग्रेस उमूर के निगरान पार्टी जनरल सेक्रेटरी मिस्टर ग़ुलाम नबी आज़ाद से तबादला ख़्याल कर रही थीं।

ऐवान में जब नज़्म बहाल नहीं हुआ और हंगामा आराई का सिलसिला जारी था स्पीकर मीरा कुमार ने ऐवान की कार्रवाई को 24 अप्रैल तक के लिए मुल्तवी कर दिया जब बजट सेशन के दूसरे मरहला का आग़ाज़ होगा । इब्तेदा में जब सुबह ऐवान की कार्रवाई का आग़ाज़ हुआ था और वकफ़ा सवालात शुरू हुआ तेलंगाना से ताल्लुक़ रखने वाले कांग्रेस अरकान पार्लीयामेंट के इलावा तेलगुदेशम और टी आर एस के अरकान भी ऐवान के वस्त में जमा हो गए और इन के हाथों में पोस्टर्स थे ।

इन पोस्टर्स और बैनर्स पर मुख़्तलिफ़ नारे तहरीर थे जिन में तेलंगाना के ताल्लुक़ से अपने वायदा का एहतेराम करो । अवामी जज़बात का एहतेराम करो । जैसे नारे तहरीर थे । अपोज़ीशन के कुछ अरकान ने इल्ज़ाम आइद किया कि ये एहतिजाज दर असल हुकूमत की साज़िश है ताकि ऐवान की कार्रवाई ना चलने पाए ।

स्पीकर ने उस वक़्त कार्रवाई को दोपहर तक के लिए मुल्तवी कर दिया था । कांग्रेस के तेलंगाना अरकान पार्लीयामेंट ने सुबह के वक़्त ऐवान की कार्रवाई दोपहर तक मुल्तवी किए जाने के बाद पार्लीयामेंट हाउस के पोर्टिको में सट इन एहतिजाज मुनज़्ज़म किया और अलैहदा रियासत की तशकील का मुतालिबा किया ।

तेलंगाना के आठ कांग्रेस अरकान पार्लीयामेंट के हाथों में बैनर्स थे जिन पर तहरीर था कि मर्कज़ ने अलैहदा तेलंगाना रियासत तशकील देने का जो वायदा किया था उसे पूरा किया जाए और इस सिलसिला में इलाक़ा तेलंगाना के अवाम के जज़बात का एहतिराम किया जाए । इन अरकान पार्लीयामेंट ने अलैहदा रियासत की तशकील के हक़ में नारा बाज़ी भी की और मर्कज़ से मुतालिबा किया कि तेलंगाना की तशकील अमल में लाते हुए जम्हूरियत को बचाया जाए ।

यहां सट इन एहतिजाज से क़ब्ल इन अरकान ने इवान में वकफ़ा-ए-सवालात में हंगामा करते हुए कार्रवाई चलने नहीं दी थी । उनके नारों और हंगामों की वजह से कार्रवाई को दोपहर तक के लिए मुल्तवी कर दिया गया था । वाज़िह रहे कि पार्लीयामेंट में गुज़श्ता चार दिन से मुसलसल अलैहदा तेलंगाना रियासत की तशकील के मुतालिबा पर एहतिजाज किया जा रहा है ।

टी आर एस तेलगुदेशम और कांग्रेस के इलाक़ा तेलंगाना से ताल्लुक़ रखने वाले अरकान ऐवान में मुसलसल नारा बाज़ी करते हुए अलैहदा रियासत की तशकील का मुतालिबा कर रहे हैं । गुज़श्ता चार दिन से इस मसला पर ऐवान की कार्रवाई दिरहम ब्रहम रही है और आज पांचवें दिन भी कार्रवाई मफ़लूज होकर रह गई ।

Top Stories