Saturday , November 18 2017
Home / Hyderabad News / तेलंगाना: हज यात्रा की पहली किस्त जमा करने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य, अन्यथा फार्म 60 भरना होगा

तेलंगाना: हज यात्रा की पहली किस्त जमा करने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य, अन्यथा फार्म 60 भरना होगा

हैदराबाद: तेलंगाना के सभी चयनित हज यात्रियों को सूचित किया गया है कि वह हज व्यय की पहली किस्त की राशि प्रति व्यक्ति 81,000 रुपये हज कमेटी ऑफ इंडिया के खाते में जमा करवाते समय बैंक में पैन कार्ड नंबर अवश्य दें. अगर किसी के पैन कार्ड न हो तो वह फार्म 60 भर कर जमा करें.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

तेलंगाना राज्य हज कमेटी के विशेष अधिकारी प्रोफेसर एसए शकूर ने यह घोषणा करते हुए कहा कि हज कमेटी ऑफ इंडिया ने एक सर्कुलर द्वारा यह बताया कि हज परिव्यय की पहली किस्त की राशि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया या यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की किसी भी शाखा में जहां कोर बैंकिंग की सुविधा हो जमा करवाई जा सकती है. उन्होंने कहा कि यह राशि 5 अप्रैल 2017 तक या उससे पहले जमा करवा दी जाए. लेकिन राशि जमा करवाते समय पैन कार्ड नंबर भी दर्ज करवाएं या फिर फार्म 60 भरें जोकि बैंक की शाखा में मौजूद रहता है. उन्होंने कहा कि बैंक में 50,000 रुपये या इससे अधिक राशि जमा करवाने के लिए यह अनिवार्य शर्त है. हालांकि हज समिति के मामले में कैश हैंडलिंग चार्ज प्राप्त नहीं किए जाएंगे.

उन्होंने बताया कि जो आजमीन हज ऑनलाइन भुगतान करना चाहते वे इंटरनेट बैंकिंग,डिबेट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से भुगतान के लिए हज कमेटी की वेबसाइट पर उपलब्ध ई पेमेंट विकल्प का उपयोग कर सकते हैं. हज परिव्यय भुगतान के लिए चेक या डिमांड ड्राफ्ट स्वीकार नहीं किए जाएंगे. प्रोफेसर एसए शकूर ने कहा कि आजमीन हज बैंक में भुगतान के बाद बैंक की रसीद की एक प्रति हज कमेटी के कार्यालय में दाखिल करें और एक प्रति अपने पास सुरक्षित रखें. आजमीन बैंक चालान पर उनका रेफरेंस नंबर भी जरूर दर्ज करें, इस तरह यह राशि सीधे उनके नाम पर जमा होगी. सभी आज़मीन हज को बैंक का रेफरेंस नंबर दे दिया गया है.

उन्होंने बताया कि आम श्रेणी के तहत जिन 330 आज़मीन का इंतिख़ाब किया गया है वह अपना मूल पासपोर्ट, एक फोटो, मेडिकल स्क्रीनिंग और फिटनेस प्रमाण पत्र भी अवश्य दाखिल करवा दें. जबकि दोनों रिज़र्व श्रेणियों के आज़मीन से उनके पासपोर्ट और फ़ोटोज़ पहले ही हासिल कर लिए गए हैं. लेकिन उन्हें जमा की गई राशि की रसीद और मीडकल प्रमाणपत्र जमा करना है. अधिक जानकारी के लिए कार्यालय हज कमिटी के फोन नमबर 040-23298793 पर संपर्क किया जा सकता है.

TOPPOPULARRECENT