Monday , December 18 2017

तेल कंपनीयां अगले हफ़्ते पेट्रोल की क़ीमत में 1.75 रुपया प्रती लीटर की कमी करेंगी

नई दिल्ली । पेट्रोल की क़ीमत में अगले हफ्ते कि शुरुआत‌ में 1.75 रुपय प्रती लीटर की कमी कि संभावना है। तेल कंपनीयों ने किमतों पर गौर करने के लिए बाक़ायदा आदाद व शुमार का जिक्र नहीं किया है। सरकार के इंतेज़ाम में चलने वाली तेल कंपनीयां अप

नई दिल्ली । पेट्रोल की क़ीमत में अगले हफ्ते कि शुरुआत‌ में 1.75 रुपय प्रती लीटर की कमी कि संभावना है। तेल कंपनीयों ने किमतों पर गौर करने के लिए बाक़ायदा आदाद व शुमार का जिक्र नहीं किया है। सरकार के इंतेज़ाम में चलने वाली तेल कंपनीयां अपने तरीके के मुताबिक़ पेट्रोल की किमतों पर हर माह की पहली और 16 तारीख़ को गौर‌ करती हैं, जिस की बुनियाद पिछ्ले 15 दिन के दौरान तेल कि कम से कम क़ीमत होती है।

उन्हों ने इंतिज़ार करो और देखो पोलिसी इख़तियार करने का फ़ैसला किया था। ओर‌ चंद दिन तक पेट्रोल की क़ीमत में कमी करने से पहले किसी पोलिसी पर अमल करने का इरादा ज़ाहिर किया है।

पेट्रोल की क़ीमतों में पिछ्ले हफते 7.54 रुपय प्रती लीटर का ज़बरदस्त बढावा किया गया है हालाँकि दुनियाभर के बाज़ार में तेल की किमतों में कमी पैदा हुई है, जिस से उन्हें बढाइ गइ क़ीमत में थोडी बहुत कमी करने का बहुत अच्छा मौक़ा हासिल हो चुका है। तेल कि तीनों कंपनीयों के ओहदेदारों से इस बारे में मालूमात हासिल करने के लिए संपर्क‌ नहीं किया जा सका।

ज़राए(सुत्रो) के मुताबिक‌ तेल की किमतों पर 4 या 5 जून को दुबारा गौर करने कि संभावना है। सत्तादार कांग्रेस के बडे अहम‌ फैसलें करने वाले इदारे कांग्रेस की मजलिस-ए-आमला कि एक मिटींग‌ सदर कांग्रेस सोनीया गांधी की सदारत में सोमवार‌ के दिन तय‌ है और पेट्रोल की क़ीमतों में कमी इस मीटींग‌ के बाद होसकती है।

तेल कंपनीयां पेट्रोल की दरमयानी किमत‌ 124.37 अमेरीकी डालर प्रती बेरल और रुपया और डालर की शरह तबादला 53.17 रुपया मई के पहले 15 दिन के दौरान होजाने के बाद पेट्रोल की क़ीमत में बढावा कर चुकी हैं, जिस से उन्हें हाल कि क़ीमतें फ़रोख़त पर दिल्ली में 1.46 रुपय प्रती लीटर का फ़ायदा होरहा है। 20 फ़ीसद वैट‌ शामिल करने के बाद ये फ़ायदा 1.75 रुपय प्रती लीटर होजाता है।

TOPPOPULARRECENT