Saturday , November 25 2017
Home / Featured News / तेज़ बारिश ने क्यूबा में ओबामा का इस्तेक़बाल किया

तेज़ बारिश ने क्यूबा में ओबामा का इस्तेक़बाल किया

हवाना 22 मार्च: बारक ओबामा पिछ्ले 88 बरसों के दौरान एसे पहले अमेरीकी सदर बन गए हैं जिन्हों ने क्यूबा का दौरा किया। हवाना की सरज़मीन पर क़दम रखने का मक़सद क्यूबा के साथ जारी बरसों पुरानी दुश्मनी का ख़ातमा करना है। क्यूबा की सरज़मीन पर क़दम रखने के बाद उन्होंने ट्वीट करते हुए मुक़ामी ज़बान कियु बोला क्यूबा तहरीर किया जिसका मतलब होता हैक्या हो रहा है? या क्या चल रहा है? अभी अभी क्यूबा पहुंचा हूँ और इस बात का ख़ाहां हूँ कि क्यूबा के अवाम से कुछ सुन सक्कों और उन्हें कुछ कह सक्कों।

ओबामा जिस वक़्त क्यूबा पहुंचे उस वक़्त वहां तेज़ बारिश हो रही थी। वो एयर फ़ोर्स वन से अपनी बीवी ख़ातून अव्वल माइकल ओबामा और दोनों बेटीयों साशा और माल्या के साथ छतरी लेकर तैयारे की सीढ़ीयों पर नमूदार हुए। यहां इस बात का तज़किरा दिलचस्प होगा कि ओबामा ना सिर्फ पहले ओहदे पर बरक़रार सदर की हैसियत से पिछ्ले 88 सालों में क्यूबा का सफ़र कर रहे हैं जबकि 1928 में सदर क्यालूयन कोलेज ने क्यूबा का दौरा किया था। सदर ओबामा का इस्तेक़बाल क्यूबा के वज़ीर-ए-ख़ारजा ने किया। ओबामा सदर क्यूबा से बातचीत करेंगे और अमेरीका वापिस होने से पहले एक बेस बाल मैच का मुशाहिदा भी करेंगे।

सियासी तजज़िया निगारों का ख़्याल हैके अमेरीकी सदर के दौरे से क्यूबा की सियासत पर बेहतर असरात ज़ाहिर नहीं होंगे। दोनों ममालिक के ताल्लुक़ात को मामूल पर लाना इतना आसान नहीं है बल्कि उस के लिए कई साल दरकार हैं। इन्सानी हुक़ूक़ अरकान के साथ भी ओबामा की मुलाक़ात होगी जहां उनकी तकरीर भी होगी और जिसे टीवी पर रास्त तौर पर नशर किया जाएगा। कीवबन नेशनल टीम और मेजर लीग बेस बाल मैच का मुशाहिदा के साथ ही ओबामा का दौरा ख़त्म हो जाएगीगा।

TOPPOPULARRECENT