Friday , April 27 2018

त्रिपुरा का सीएम सबसे गरीब मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में, ममता और महबूबा मुफ्ती भी इस लिस्ट में

नई दिल्ली: राजनीतिक दलों पर निगाह रखने वाले संगठन एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की ओर से जारी ताजा लिस्ट में कहा गया है कि लगातार पांच बार से सत्ता पर काबिज त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार के पास महज 26.83 लाख की संपत्ति है. माणिक सरकार के पास 24.63 लाख रुपए की अचल और 2.20 लाख की अचल संपत्ति है. माणिक सरकार देश सबसे गरीब मुख्यमंत्री हैं.

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार के पास केवल 3930 रुपये हैं और उन्होंने आज तक कभी आयकर रिटर्न नहीं भरा है. मुख्यमंत्री द्वारा नामांकन पत्र के साथ दिये गये चुनावी हलफनामे से यह जानकारी प्राप्त हुई. वाम नेता अपना पूरा वेतन माकपा को दान देते हैं और उन्हें पार्टी से जीविका भत्ते के रूप में पांच हजार रुपये मिलते हैं. हलफनामे में कहा गया कि 69 साल के नेता के पास 1520 रुपये हैं, जबकि 2410 रुपये उनके बैंक खाते में हैं. उनकी कोई अन्य राशि बैंक में जमा नहीं है.

धानपुर सीट से चुनाव लड़ रहे सरकार ने सोमवार (29 जनवरी) को अपना नामांकन भरा. उनके पास कोई कृषियोग्य या घर बनाने योग्य जमीन नहीं है. वह मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास में रहते हैं. मुख्यमंत्री की पत्नी पांचाली भट्टाचार्य सेवानिवृत्त केन्द्र सरकार कर्मचारी हैं. उनके पास 20140 रुपए नकद हैं, जबकि दो बैंक खातों में 124101 और 86473 रुपए जमा हैं.

देश के गरीब मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का नाम दूसरा है. ममता बनर्जी के पास 30.45 लाख की अचल संपत्ति है. वहीं जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती 55.96 लाख रुपए की संपत्ति की मालकिन हैं.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर 61.29 लाख और झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास 72.72 लाख रुपए की संपत्ति के मालिक हैं. संन्यासी का जीवन जी चुके उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गरीब मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में छठे नंबर पर हैं. योगी के पास 95.98 लाख की संपत्ति है. गरीब मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में बिहार के नीतीश कुमार और दिल्ली के अरविंद केजरीवाल का भी नाम शामिल है.

TOPPOPULARRECENT