त्रिपुरा में BJP और लेफ्ट में कांटे की टक्कर, मेघालय में एनपीपी को बढ़त

त्रिपुरा में BJP और लेफ्ट में कांटे की टक्कर, मेघालय में एनपीपी को बढ़त

उत्‍तर पूर्व के तीन राज्‍यों त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. त्रिपुरा चुनाव को लेकर शुरुआती रुझानों में बीजेपी और सीपीएम के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. वहीं नगालैंड में बीजेपी गठबंधन को एक सीट पहले ही मिल चुकी है, जहां नेफ्यू रियो पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं. उधर मेघालय में कांग्रेस दो सीटों पर आगे चल रही है, जबकि एक सीट पर बीजेपी और एक पर अन्य बढ़त है.

त्रिपुरा में 18 फरवरी को वोट डाले गए थे और यहां 90 फीसदी के करीब मतदान हुआ था. वहीं नगालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को वोट डाले गए थे और यहां 75-75 फीसदी वोटिंग हुई थी. तीनों राज्‍यों में 60-60 विधानसभा सीटें हैं.

इस बार त्रिपुरा में मुकाबला रोमांचक है. यहां पहली बार बीजेपी पूरा दम लगा रही है. उसके सामने लेफ्ट के गढ़ में सेंध लगाने की बड़ी चुनौती है. माणिक सरकार के नेतृत्‍व में यहां पर 25 साल से लेफ्ट की सरकार है. वहीं मेघालय में कांग्रेस और नेशनल पीपल्‍स पार्टी के बीच मुकाबला है. बीजेपी भी मैदान में है. नगालैंड की बात की जाए तो यहां पर स्‍थानीय दलों के बीच मुकाबला है. हालांकि बीजेपी ने नए दल से गठबंधन किया है. इससे पहले वह नगालैंड पीपल्‍स फ्रंट की साझेदार थी.

Top Stories