Sunday , July 22 2018

त्वचा को खूबसूरत बनाने में भी कारगर है संतरा

संतरा विटामिन सी का एक बढ़िया स्त्रोत होता है और यह हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। मगर संतरा न सिर्फ हमारी सेहत के लिए बल्कि हमारी स्किन के लिए भी लाभदायक होता है। आइए जानते हैं कि कैसे संतरा आपकी स्किन के लिए लाभदायक है और कैसे उसके इस्तेमाल से आप अपनी स्किन को सुंदर बना सकते हैं।

डास्क स्पॉट्स- संतरे में मौजूद विटामिन सी त्वचा पर से डार्क स्पॉट्स मिटाने के लिए एक बढ़िया उपाय है। इसका इस्तेमाल करने के लिए संतरे के छिलकों को धूप में सुखा लें। सूखे हुए छिलकों को मिक्सर में पीस कर उसका पाउडर तैयार कर लें। पाउडर को दूध और क्रीम में मिलाएं। इसके बाद तैयार हुए पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा आप छिलको के पाउडर का इस्तेमाल स्क्रबिंग के लिए भी कर सकते हैं।

व्हाइटनिंग- संतरे के छिलको में नेचुरल ब्लीच की क्वालिटी होती हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें त्वचा पर मौजूद काले घेरों को कम करने की क्षमता होती है। इसके अलावा सन टैन को ठीक भी इससे किया जा सकता है। उपयोग करने के लिए संतरे के छिलके से तैयार पेस्ट को अच्छी तरह से डायल्यूट कर लें। चेहरे पर इसका इस्तेमाल एक फेस मास्क की तरह कर लें।

एंटी-एजिंग- स्किन का टेक्सचर और कलर इम्प्रूव करने के लिए संतरा काफी फायदेमंद है। संतरे में कई एंटी-ऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं जो स्किन को ऑक्सिजन लेने में मदद करते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इससे चेहरे पर झुर्रियां नहीं बनती।

ब्लैक हेड- संतरे के छिलकों से तैयार किया गया फैस मास्क ब्लैक हेड रिमूव करने में भी मदद करता है। इस मास्क को बनाने के लिए संतरे के छिलकों से तैयार पाउडर को दही के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर हल्के गरम पानी से चेहरा धो लें।

TOPPOPULARRECENT