Saturday , September 22 2018

दक्षिण सूडान अरब लीग में शामिल होने को उत्सुक, अनुरोध के बाद चर्चा के लिए मुलाकात

विदेश मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, मिस्र के विदेश मंत्री समेह शुक्रे ने दक्षिण सूडानी राष्ट्रपति सेल्वा कीर से मुलाकात की है, जो कायरो बेस्ड अरब लीग में शामिल होने के लिए जुबा के अनुरोध पर चर्चा के लिए मुलाकात कर रहे हैं। यह बैठक समेह शुक्रे के एक संक्षिप्त अफ्रीका दौरे के बाद हुई, जिसके दौरान उन्होंने सोमवार को दक्षिण सूडानी राजधानी में कीर से मुलाकात की।

क्षेत्रीय समस्याएं
मंत्रालय के बयान के मुताबिक, दोनों ने दक्षिण सूडान-मिस्र संबंधों और इथियोपिया के ग्रैंड रेनेसास बांध परियोजना पर चल रहे वार्ता के साथ “क्षेत्रीय मुद्दों के आम चिंता” को बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की।

सोमवार की बैठक में कायरो और जुबा के बीच एक “राजनीतिक परामर्श के लिए तंत्र” की स्थापना पर हस्ताक्षर किए गए एक समझौते पर भी बातचीत हुई, जबकि सूक्रे ने किरी को एक संदेश भी बताया था – जिनमें मिस्र के राष्ट्रपति से सामग्री का खुलासा नहीं हुआ था। 2011 के बाद से, सूडान 2011 के लोकप्रिय जनमत के बाद सशस्त्र विपक्षी समूहों के खिलाफ सरकारी बलों को खड़ा किया जिससे गृह युद्ध का दृश्य बना हुआ है।

दक्षिण सूडान के राष्ट्रपति साल्वा कीर और उनके पूर्व डिप्टी रईक मशार के बीच एक विभाजन दिसंबर 2013 में एक सैन्य संघर्ष में बढ़ गया था। दोनों पक्षों के बीच 2015 शांति समझौते पर हस्ताक्षर होने के बावजूद, संघर्ष में लगभग 10,000 लोग मारे गए हैं और अभी भी चल रहे हैं।

TOPPOPULARRECENT