Monday , December 11 2017

दबंगों ने दी जान लेने की धमकी तो डर से गांव छोड़ भागे 300 महादलित खानदान

गया में दबंगों के दहशतगर्दी से जुमेरात को तीन सौ महादलितों ने गांव छोड़ दिया। मामला टेकारी थाने के पूरा गांव के मांझी टोले का है। अपना घर-बार छोड़ चुके महादलितों को फिलहाल टेकारी ब्लाॅक वाकेय महादलित होस्टल में ठहराया गया है। लेकि

गया में दबंगों के दहशतगर्दी से जुमेरात को तीन सौ महादलितों ने गांव छोड़ दिया। मामला टेकारी थाने के पूरा गांव के मांझी टोले का है। अपना घर-बार छोड़ चुके महादलितों को फिलहाल टेकारी ब्लाॅक वाकेय महादलित होस्टल में ठहराया गया है। लेकिन, महादलित किसी भी कीमत पर गांव लौटने को तैयार नहीं हैं। हालांकि डीएम ने कहा कि गाँव वाले को समझा-कर रोक लिया गया है। अब वे गांव जाने को तैयार हैं।

नक़ल मकानी करने वालों में खातून, जईफ और बच्चे भी शामिल हैं। जैसे ही यह खबर फैली गया से पटना तक हड़कंप मच गया। डीजीपी पी के ठाकुर ने कहा कि गाँव वाले को पूरी हिफाजत दी जाएगी। उन्हें गांव में रुकने को कहा जाएगा।

सालों से कर रहे ज़ुल्म

बताया जाता है कि पूरा गांव के दबंगों की तरफ से मांझी टोले के महादलितों को सालों से सताया जा रहा था। लेकिन, हाल के दिनों में तो हद ही हो गई। 20 सितम्बर को दबंग पैक्स सदर उम्मीदवार उदय शंकर शर्मा ने साथियों के साथ मिलकर इंतिखाब में मुमकिना ओपोजीशन वकील मांझी के भाई अर्जुन मांझी की बेदर्दी से कत्ल कर दी और लाश को उसके घर पर फेंक दिया। इतना ही नहीं, इस बाबत केस दर्ज कराने वाले महादलित खानदान समेत मांझी टोले के तमाम महादलितों को गांव खाली करने का फरमान सुनाया। नहीं तो जान से मारने की धमकी दी थी।

बिछावन-बर्तन, बकरी-मुर्गी के साथ महादलितों के नक़ल मकानी की खबर मिलते ही डीएम संजय कुमार अग्रवाल और एसएसपी निशांत कुमार तिवारी ने दो जगहों पंचानपुर के रामेश्वर बाग और सिंहापुर कृषि फाॅर्म के पास नक़ल मकानी कर रहे लोगों को रोका और महफूज मुकाम पर पनाह दी।

क्या है मामला

अर्जुन मांझी का भाई वकील मांझी पैक्स सदर के ओहदे के लिए इंतिख़ाब लड़ रहा था। यह बात गांव के दबंग पैक्स सदर उम्मीदवार उदय शंकर शर्मा को नहीं पची और उसने अपने साथियों के साथ मिलकर पहले तो डरा-धमका कर वकील मांझी को इंतिख़ाब से अलग करना चाहा। जब वह नहीं माना, तो इन लोगों ने उसके भाई अर्जुन मांझी को लाठी-डंडे और राॅड से पीट-पीट कर मार डाला।

इनके खिलाफ दर्ज है सनाह

मैयत के बेटे नितय मांझी के बयान पर मुक़ामी थाने में गांव के रीती शर्मा, गौतम, नरेंद्र शर्मा , नीरज शर्मा , उदय शंकर और सत्येंद्र शर्मा के खिलाफ नामजद सनाह दर्ज की गई है।

एक मुल्ज़िम गिरफ्तार

एसएसपी ने बताया कि कत्ल के मामले में नामजद मुलजिमों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापामारी कर रही है। एक मुल्ज़िम गौतम को गिरफ्तार किया गया है। जल्द ही दीगर भी गिरफ्त में होंगे। गाँव वालों को पूरी हिफाजत दी जाएगी। उधर, मुक़ामी एमएलए अनिल कुमार ने मामले की तहक़ीक़ात और अर्जुन मांझी के अहले खाना को नौकरी देने की मांग की है।

TOPPOPULARRECENT