दर्जनों नाइजीरियाई छात्राओं को बोको हरम ने स्कूल से किया अपहरण

दर्जनों नाइजीरियाई छात्राओं को बोको हरम ने स्कूल से किया अपहरण

दपची : दर्जनों नाइजीरियाई स्कूली छात्राओं को बोको हराम सशस्त्र समूह के सदस्यों ने पूर्वोत्तर नाइजीरिया में स्कूल में इस सप्ताह हमला कर अपहरण कर लिया है। नाइजीरिया के योबे राज्य में एक पुलिस आयुक्त ने कहा कि सोमवार को दपची शहर में एक माध्यमिक विद्यालय पर हमलावर ने 111 छात्रों को अपहरण कर लिया है। अब्दुमलिकिकी सनमोनू ने बताया कि 926 छात्रों में से 815 छात्र मंगलवार शाम सरकारी गर्ल्स कॉलेज में वापस आए थे। सनमोनू ने कहा कि वह यह पुष्टि नहीं कर सके कि लापता छात्रों में से किसी का अपहरण किया गया था या नहीं; ल्या सभी लड़कियां बोर्डिंग स्कूल में रहते थे और कुछ शायद हमले के वक़्त समय मौजूद न हों।

सनमोन्यू ने कहा “यह एक बहुत ही संवेदनशील स्थिति है,” ओबे राज्य के गवर्नर के प्रवक्ता अब्दुल्ला बेगी ने बुधवार को कहा कि विद्यालय से कुछ लड़कियों को नाइजीरियाई सेना ने “बोको हराम के आतंकवादियों से छुड़ाया था जिन्होंने उन्हें स्कूल पर हमला करने के बाद अपहरण कर लिया था”।
इस घटना ने माता-पिता के बीच डर पैदा हो गया है, उन्हें अप्रैल 2014 में बोको हराम सेनानियों द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर अपहरण की याद दिला दी है। उस समय, सशस्त्र समूह ने Chibok शहर से 276 नाइजीरियाई स्कूली छात्रों का अपहरण कर लिया था। अब्बाकर शेहू, जिनकी भतीजी लापता छात्रों में से हैं कहा की “हमारी लड़कियां दो दिनों के लिए लापता हो गये हैं, और हम उनके ठिकाने नहीं जानते हैं,”

“हालांकि हमें बताया गया था कि वे कुछ गांवों में चले गए थे, “हमें चिबोक जैसा अपहरण की याद दिला रही है ।” सनमोनू ने कहा कि स्कूल के प्रिंसिपल “जोर देकर कहा” बोको हराम के हमलावरों को संदिग्ध होने पर स्कूल से बच्चों को स्कूल से नहीं निकाला था। उसने अल जजीरा से कहा कि बंदूकधारियों ने खाद्य पदार्थों को चुरा लिया और सोमवार को लगभग 20:00 GMT पर सैन्य द्वारा पीछा किया गया। अल जज़ीरा स्वतंत्र रूप से यह पुष्टि करने में सक्षम नहीं थे कि कितने छात्रों के को अपहरण किया गाय है।

दो अनाम सूत्रों ने रॉयटर्स की खबर एजेंसी को बताया कि मंगलवार तक 91 स्कूली बच्चों की लापता होने की आशंका थी। बोको हराम ने 2009 में एक इस्लामी राज्य बनाने के उद्देश्य से विद्रोह शुरू किया था, वहाँ 20,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई और दो लाख अन्य लोग पूर्वोत्तर नाइजीरिया में अपने घर से भागने के लिए मजबूर हुए हैं। वर्षों से, सशस्त्र समूह ने हजारों वयस्कों और बच्चों को अपहरण कर लिया है। नाइजीरियाई राष्ट्रपति मुहम्मदु बूहरी ने हाल ही में कहा था कि बोको हराम हिंसा का युग “धीरे-धीरे खत्म हो रहा है” हालांकि, समूह देश के पूर्वोत्तर में हमलों को शुरू करने के लिए जारी है, और इसके नेता बड़े पैमाने पर रहता है

Top Stories