Tuesday , December 12 2017

दलबीर भंडारी दूसरी बार आईसीजे जज बने

नई दिल्ली: भारत के दलबीर भंडारी लगातार दूसरी बार अंतरराष्ट्रीय कोर्ट आफ़ जस्टिस (आई सी जे) में जज चुने गए हैं। सदर राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस नियुक्ति पर उन्हें बधाई दी है। मिस्टर कोविंद ने अपने बधाई संदेश में कहा-‘ आईसीजे में दुबारा चुने जाने पर दलबीर भंडारी को बधाई।

ये भारत की कूटनीति की मील का पत्थर है”। प्रधानमंत्री ने मिस्टर भंडारी के चुने जाने पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज , वज़ारत-ए-ख़ारजा के सिफ़ारती मिशन को उनकी कोशिशों के लिए बधाई दी है। मिस्टर मोदी ने ट्विट‌ किया-‘ मैं जस्टिस दलबीर भंडारी को अंतरराष्ट्रीय अदालत में दुबारा चुने होने पर बधाई देता हूँ।

विदेश मंत्री मिसिज़ सुषमा स्वराज, विदेश मंत्रालय के राजनयिक मिशन उनके प्रयासों के लिए बधाई देता हूँ, जिसकी वजह से अंतरराष्ट्रीय अदालत में भारत के जज का दुबारा चुनाव हो सका। संयुक्त राष्ट्र महासभा के साथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सभी सदस्यों का धन्यवाद करते हैं, जिन्होंने भारत के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया है”।

मिस्टर भंडारी का मुक़ाबला बर्तानिया के क्रिस्टोफ़र ग्रीन वुड से था लेकिन आख़री दौर में वोटिंग से पहले बर्तानिया ने नाम वापिस ले लिया था। मिस्टर भंडारी को 193 में से 183 वोट मिले जबकि उनको कौंसल के सभी 15 वोट मिले। कौंसल के अन्य चार स्थायी सदस्यों ने भी भारतीय उम्मीदवार के पक्ष में वोट दिया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कल रात ट्विट करके कहा -‘ वंदे मातरम, भारत ने अंतरराष्ट्रीय कोर्ट आफ़ जस्टिस में जीत हासिल की। जय हिंद”। मिसिज़ स्वराज ने मिस्टर भंडारी को इस जीत पर बधाई दी है।

TOPPOPULARRECENT