दलित आन्दोलन भारत बंद के दौरान हिंसा करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए- RSS

दलित आन्दोलन भारत बंद के दौरान हिंसा करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए- RSS
Click for full image

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, बृज प्रान्त द्वारा बुधवार को होटल आशीष पैलेस में समन्वय बैठक का आयोजन किया गया। इसमें क्षेत्र प्रचारक आलोक अग्रवाल ने सभी कार्यकर्ताओं से परस्पर समन्वय बनाएं रखने और राष्ट्रविरोधी शक्तियों से सजग रहने का आह्वान किया। साथ ही उन्होंने भारत बंद के दौरान हिंसा पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की।

उन्होंने कहा कि समाज को तानाबाना तोड़ने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए। उल्लेखनीय है कि दो अप्रैल, 2018 को भारत बंद के दौरान दलितों ने तांडव मचाया।

लूटपाट, आगजनी, तोड़फोड़, फायरिंग की घटनाएं हुईं। उत्तर प्रदेश में दो लोग मारे गए। दलितों की राजधानी के रूप में प्रसिद्ध आगरा में पूरे दिन अराजकता फैली रही।

बैठक में क्षेत्र प्रचारक आलोक अग्रवाल ने कार्यकर्ताओं को बताया कि समाज की व्यापक एकता के ढांचे को छिन्न-भिन्न करने का प्रयास समय-समय पर होता रहता है। अभी भारत बंद की घटना इसी की एक कड़ी है। इसमें दलित समाज में झूठी व मनगढ़ंत बातों का प्रचार करके समाज को बरगलाने का प्रयास किया।

समाज विरोधी तत्वों द्वारा दंगा व हिंसा फैलाई गई, जो कि राष्ट्र के लिए दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय है। उन्होंने बताया कि सरकार्यवाह समाज में एकता तथा सद्भावना बनाने का आह्वान किया है।

केन्द्र सरकार द्वारा सर्वोच्च न्यायालय के इस निर्णय से असहमति प्रकट करते हुए, दायर की गई पुनर्विचार याचिका को सर्वथा उचित बताया है। उन्होंने यह भी बताया कि इस केस का संघ या संघ परिवार से कोई संबध नहीं हैं।

श्री अग्रवाल ने कहा कि केन्द्र सरकार ने अवकाश होते हुए भी उच्चतम न्यायालय में पुनर्विचार याचिका दायर की है, फिर भी समाज को विभाजित करने वाले तत्वों ने हिंसा फैलाई है और समाज का तानाबाना तोड़ने का कुत्सित प्रयास किया है।

सरकार से यह अपेक्षा है कि इन तत्वों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए। ध्यान रहे यह केस केवल दो सरकारी अधिकारियों की वार्षिक मूल्यांकन रिपोर्ट से सम्बधित था।

भाजपा के अखिल भारतीय सह महामंत्री संगठन शिव प्रकाश ने अपने उद्बोधन में बताया कि राष्ट्रवादी विचारों के विरुध तथाकथित धर्म निरपेक्ष लोगों का संघर्ष पुराना है।

कभी भगवा आतंकवाद, हरियाणा हिंसा, गुजरात एवं राजस्थान जातीय संघर्ष, पुरस्कार वापसी आदि के रूप में समय-समय पर दिखाई देता है। राष्ट्रवादी विचारधारा विरोधी व्यापक तथा गहरे षड्यंत्र कर रहे हैं। इन्हें समझकर सभी सज्जन शक्ति को एकत्र करना है।

बैठक में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष महेन्द्र नाथ पांडे ने अपने सम्बोधन में जनसम्पर्क को सफलता का मंत्र बताया। भाजपा प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल ने विस्तार से सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।

बैठक के अंत में क्षेत्र संघचालक सूर्यप्रकाश ने सभी कार्यकर्ताओं को स्वयं जागरूक होकर राष्ट्र को सुसंगठित जागरण करने का आह्वान किया, जिससे कि भारतवर्ष पुनः विश्व गुरु बन सके।

समन्वय बैठक का संचालन प्रान्त कार्यवाह राजपाल ने किया। बैठक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रान्त संघचालक जगदीश, प्रान्त प्रचारक डॉ. हरीश रौतेला, सह प्रान्त प्रचारक मुनीश सहित संघ प्रचारक और भाजपा के ब्रज क्षेत्र से निर्वाचित सभी मंत्री, सांसद और विधायक आदि कार्यकर्तागण उपिस्थत रहे।

Top Stories