Friday , December 15 2017

दार्जिलिंग: अर्द्धसैनिक बलों को केंद्र ने वापस बुलाया, राज्य ने जतायी नाराजगी

कोलकाता : केंद्र सरकार ने दार्जिलिंग की पहाड़ियों पर तैनात अर्द्धसैनिक बलों को वापस बुलाने का फैसला लिया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पहाड़ पर तैनात सीआरपीएफ की सात और एसएसबी की तीन कंपनियों को वापस बुला लिया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश के मुताबिक, अर्द्धसैनिक बलों की दस कंपनियां सोमवार यानी 16 अक्तूबर से पहाड़ से हटा ली जायेंगी।

गौरतलब है कि जून महीने में पहाड़ पर अशांति फैलने के बाद राज्य सरकार के अनुरोध पर केंद्र ने अर्द्धसैनिक बलों की 15 कंपनी भेजी थी. इसमें सीआरपीएफ की दस एवं एसएसबी की पांच कंपनियां शामिल हैं. अर्द्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां सोमवार से वापस बुला ली जायेंगी. बाकी बची सीआरपीएफ की पांच कंपनियों को भी 20 अक्तूबर को पहाड़ से हटा लिया जायेगा. इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की है.

उधर, केंद्र के इस फैसले पर राज्य सरकार ने गहरी नाराजगी जतायी है. सूत्रों के अनुसार खुद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी केंद्रीय गृह मंत्रालय के इस फैसले से बेहद असंतुष्ट व नाराज हैं. सूत्रों के अनुसार राज्य गृह मंत्रालय ने केंद्र के इस फैसले पर आधिकारिक रूप से विरोध जताया है. सूत्रों का यह भी कहना है कि स्वयं केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को भी इस फैसले के खिलाफ राज्य की नाराजगी से अवगत करा दिया गया है.

TOPPOPULARRECENT