Saturday , May 26 2018

दिल्ली इंतेखाबात: 673 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज

दिल्ली में विधानसभा इंतेखाबात के लिए आज होने वाले वोटिंग की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इलेक्शन में कुल 673 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से सिर्फ 19 ख़्वातीन हैं.

दिल्ली में विधानसभा इंतेखाबात के लिए आज होने वाले वोटिंग की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इलेक्शन में कुल 673 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से सिर्फ 19 ख़्वातीन हैं. सभी उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज यानी हफ्ते के रोज़ इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में बंद हो जाएगा. दिल्ली विधानसभा इंतेखाबात में तीन पार्टियों-आम आदमी पार्टी (आप), भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस- के बीच अहम मुकाबला है.

दिल्ली में कुल 1,33,09,078 वोटर्स इन उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. इनमें 73,89,089 मर्द वोटर्स और 59,19,127 ख्वातीन वोटर्स हैं, जबकि 862 ‘थर्ड जेंडर (किन्नर)’ वोटर्स हैं.

दिल्ली में कुल 12,177 बूथ बनाए गए हैं. इनमें से 714 को हस्सास और 191 को इंतिहाई हस्सास ऐलान किया गया है. शुमाली दिल्ली के बुराड़ी सीट पर सबसे ज़्यादा 18 उम्मीदवार हैं, जबकि जुनूबी दिल्ली के अंबेडकर नगर सीट से सबसे कम चार उम्मीदवार हैं.

चीफ इलेक्शन आफीसर ने जुमेरात के रोज़ को इंतेखाबी तश्हीर थमने के बाद एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि, “दारुल हुकूमत में 2,530 मुकामात पर 12,777 बूथ बनाए गए हैं. कुल 741 बूथ को हस्सास के तौर पर निशान्देही की गयी है. वहीं 191 बूथ को इंतिहायी हस्सास बताया गया है.”

दिल्ली विधानसभा इंतेखाबात के लिए हफ्ते के रोज़ वोटिंग को पुर अमन तरीके से इख्तेताम कराने और कानून और निज़ाम बनाए रखने के लिए दारुल हुकूमत में पैरा मिल्ट्री फोर्स के साथ-साथ 55,000 पुलिस अहलकारों को तैनात किया गया है.

दिल्ली में सभी 70 विधानसभा सीटों पर वोटींग सात फरवरी को होगी. और नतीजे 10 फरवरी को ऐलान किया जाएगा.

आप के वज़ीर ए आला ओहदे के उम्मीदवार केजरीवाल नई दिल्ली सीट से इलेक्शन लड़ रहे हैं, जिन्होंने पिछले इलेक्शन में उस वक्त की सीएम शीला दीक्षित को इसी सीट से करीब 26,000 वोट से हराया था. वहीं बीजेपी की तरफ से साबिका आईपीएस आफीसर किरण बेदी को सीएम ओहदा का उम्मीदवार बनाया गया है, जो मशरिकी दिल्ली की कृष्णा नगर सीट से इलेक्शन लड़ रही हैं.

दिल्ली में पिछले 16 साल से इक्तेदार से दूर बीजेपी ने टीम अन्ना की साबिका सदस्य किरण बेदी को पार्टी में लाकर और उन्हें सीएम ओहदा का उम्मीदवार ऐलान कर दांव खेला है. बताया जाता है कि इससे पार्टी के कुछ लीडर और ओहदेदाद और कारकुन नाखुश हैं.

इस बीच दिल्ली की तारीखी जामा मस्जिद के इमाम बुखारी ने एक बयान जारी कर मुस्लिमों को आप की ताईद में वोट देने को कहा. लेकिन पार्टी ने इस पेशकश को खारिज कर दिया.

TOPPOPULARRECENT