Thursday , July 19 2018

दिल्ली ऑनर किलिंग : फोटोग्राफर अंकित सक्सेना की हत्या के मामले में अधिकतम सजा की मांग

नई दिल्ली: पश्चिम दिल्ली के व्लॉगर और फोटोग्राफर अंकित सक्सेना के साथ दो महीने पहले मौत हो गई थी, जिस लड़की के साथ वह प्यार करता था उसके परिवार ने उसकी हत्या कर दी थी, पुलिस ने जांच शुरू कर दी है और आरोप पत्र तैयार किया है। चार्जशीट का मसौदा कानूनी अभियोजन के लिए सार्वजनिक अभियोजक को भेजा गया है और आने वाले दिनों में अदालत में दायर होने की संभावना है। जबकि लड़की के पिता, मां और मामा को अपराध के लिए चार्ज किया जाएगा, किशोर न्याय बोर्ड में लड़की के नाबालिग भाई के खिलाफ एक अलग रिपोर्ट दर्ज की जाएगी। वयोवृद्ध आरोपी तिहाड़ जेल में न्यायिक हिरासत में हैं। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली पुलिस इस मामले में कानूनी राय ले रही है कि क्या इस मामले में आपराधिक साजिश (भारतीय दंड संहिता की धारा 120 बी) लागू है।

फिलहाल आरोपी पर हत्या (302 आईपीसी) का आरोप लगाया गया है और चोट लगने और आम इरादा (34 आईपीसी) का आरोप लगाया गया है। सार्वजनिक अभियोजक अपने विचार प्रस्तुत करने के बाद लागू किए जाने वाले कानूनी प्रावधान उपयुक्त रूप से बदले जायेंगे। पुलिस ने गुरुवार को आरोप लगाया कि आरोपी के खिलाफ जबरदस्त मामला है और 22 फरवरी सक्सेना की हत्या के लिए रघुवीर नगर में एक फरवरी को हत्या के लिए अधिकतम सजा की मांग की जाएगी। आरोपपत्र, जो करीब 500 पृष्ठों का है, तीस हजारी न्यायालयों में दर्ज किया जाएगा। मुख्य गवाहों में, पुलिस ने उस लड़की को सूचीबद्ध किया है, जिसने सीआरपीसी की धारा 164 के तहत एक मजिस्ट्रेट के समक्ष अपने परिवार के खिलाफ अपना बयान दर्ज किया।

अन्य गवाहों में सक्सेना के माता-पिता शामिल हैं, जिन्होंने उसे अपराध स्थल से अस्पताल ले जाया था, पैन दुकान के मालिक ने अपनी दुकान के बाहर होने वाले हमले और सक्सेना के दो दोस्तों को देखा था। जांचकर्ताओं ने आरोपी की उपस्थिति को कॉल के विवरण के रिकॉर्ड और सीसीटीवी और फोन फुटेज के जरिए हत्या के स्थान पर स्थापित किया है।

सक्सेना की हत्या होने से पहले एक सीसीटीवी फूटेज बरामद हुआ था, उसने उसे एक ब्लैक स्लॉवर्स में दिखाया था और चप्पल से पीटा जाने के बाद अपने फोन पर किसी को बुला लिया था। इस क्लिप ने उसे दिखाया कि उसे लड़की के चाचा ने एक कुल्हाड़ी से हमला किया था। सक्सेना के पिता, यशपाल को आरोप पत्र के बारे में जानने के लिए राहत मिली थी। टीओआई से बात करते हुए, यशपाल ने पुलिस को यह सुनिश्चित करने के लिए अपील की कि उनके बेटे के हत्यारों को उनके अपराध के लिए दंडित किया गया।

पिता ने कहा, “मैंने अपराधियों के लिए मौत की सजा की मांग की है, और उन्हें चाहिए कि उनकी सजा जल्दी से दी जाय न्यायिक प्रक्रिया इतनी बहुत धीमी है। ” जांच से पता चला कि लड़की के परिवार के सदस्यों ने शुरू में हत्या के लिए एक मांस काटने वाला चोपर का इस्तेमाल नहीं किया था, लेकिन यह लड़की के चाचा ने अपने फ्लैट से पास के हादसे के दौरान लाया था। एक पड़ोसी का बयान, जिसमें से माता-पिता ने एक स्कूटर उधार लिया था, जिसमें कहा गया था कि उनकी बेटी एक दुर्घटना से मुलाकात की थी, उसे सबूत के रूप में भी दर्ज किया गया है।

TOPPOPULARRECENT