दिल्ली और NCR में महसूस किए गए भूकंप के झटके!

दिल्ली और NCR में महसूस किए गए भूकंप के झटके!

दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। दिल्ली के करीब हापुड़ में सुबह करीब 8 बजे 10 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। फिलहाल इस भूकंप से किसी नुकसान की ख़बर नहीं है।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, भूकंप के झटके हल्के थे, लेकिन दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, सोनीपत में लोगों ने महसूस किए। जानकारी के अनुसार भूकंप के झटके दिल्ली के अलावा हरियाणा (सोनीपत, फरीदाबाद, गुरुग्राम, पलवल, बल्लभगढ़) और यूपी (नोएडा, गाजियाबाद) में भी महसूस किए।

देश के 12 प्रतिशत इलाके भूकंप की दृष्टि से अत्यंत गंभीर आशंका वाले श्रेणी 5 में आते हैं जबकि 18 प्रतिशत क्षेत्र गंभीर आशंका वाले श्रेणी 4 में हैं। उन्हीं में से एक है देश की राजधानी दिल्ली जो भूकंपीय क्षेत्रों के जोन 4 में स्थित है। जोन-4 में होने की वजह से दिल्ली भूकंप का एक भी भारी झटका बर्दाश्त नहीं कर सकती।

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। दिल्ली हिमालय के निकट है जो भारत और यूरेशिया जैसी टेक्टॉनिक प्लेटों के मिलने से बना था।

धरती के भीतर की इन प्लेटों में होने वाली हलचल की वजह से दिल्ली कानपुर और लखनऊ जैसे इलाकों में भूकंप का खतरा सबसे ज्यादा है।

Top Stories