Saturday , November 18 2017
Home / Delhi News / दिल्ली के क्नाॅट प्लेस में “कीप इंडिया ब्यूटिफूल” के लिए “रन टू क्लीन” दौड़ का हुआ आयोजन

दिल्ली के क्नाॅट प्लेस में “कीप इंडिया ब्यूटिफूल” के लिए “रन टू क्लीन” दौड़ का हुआ आयोजन

नई दिल्ली: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने ‘कीप इंडिया ब्यूटिफूल‘ स्वंयसेवी संगठन के साथ मिलकर नई दिल्ली के क्नाॅट प्लेस में ‘रन टू क्लीन‘ एक दौड़ का आयोजन किया गया इसके बाद दौड़ में सम्मिलित सभी छात्र-छात्राओं ने क्नाॅट प्लेस मे चप्पे-चप्पे से कूड़ा एकत्र किया और उसे कूड़ेदानों में डाला।

यह आयोजन पालिका परिषद् द्वारा भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय द्वारा पूरे देश के सभी मुख्य शहरों के लिए आयोजित किए जाने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 में प्रथम स्थान को लक्ष्य निर्धारित करते हुए किया गया है । इसके माध्यम से पालिका परिषद् अपने स्वच्छता कार्यक्रम में युवाओं की भागीदारी सुनिशिचत करने के प्रति कृतसंकल्पित है ।

इस ‘रन टू क्लीन‘ दौड़ में आज दिल्ली विश्वविद्यालय, एमेटी विश्वविद्यालय, जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, महावीर इंटरनेशनल स्कूल और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् विद्यालयों के 1500 से अधिक छात्र-छात्राओं ने दौड़ में भाग लिया और पालिका परिषद् के स्वच्छता कार्यक्रम में अपने श्रम का योगदान भी दिया।

स्वच्छता दौड़ को हरी झंडी दिखाने के उपरान्त नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डाॅ. पी.के.शर्मा ने कहा कि इस दौड़ में विभिन्न स्कूल-काॅलेजों के छात्र-छात्राओं ने बड़े ही उत्साह और दिल से जुड़ कर भाग लिया।

उन्होंने बताया कि यह स्वच्छताथाॅन एक नया विचार है, जिसे भारत सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है, लेकिन पालिका परिषद् द्वारा आज आयोजित इस कार्यक्रम में हजारों युवाओं ने अपनी एक बड़ी भागीदारी निभाकर अपने आप को देश के स्वच्छता मिशन के साथ ही नही अपितु पालिका परिषद् के द्वारा देश की राजधानी दिल्ली के हृदय स्थल कनाॅट प्लेस में किए जा रहे स्वच्छता प्रयासों के साथ अपने को भी गर्मजोशी से जोड़ा है।

स्वच्छता और स्वस्थता के महत्त्व पर जोर देते हुए डाॅ शर्मा ने कहा कि स्वच्छता मिशन आज के वर्तमान समय की एक महत्त्वपूर्ण जरूरत है क्योंकि इसी से स्वस्थता के लक्ष्य को पूरा किया जा सकता है। उन्होंने युवाओं का आह्वाहन किया कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने में युवाओेेें से अत्यन्त अपेक्षा है कि वंे आगे बढ़े और देश की राजधानी नई दिल्ली को साफ, स्वच्छ, हरा-भरा और स्वस्थ पर्यावरण से भरपूर रहने योग्य बनाने में अपना योगदान दें ।

इस स्वच्छताथाॅन कार्यक्रम को सफल बनाने में कनफेडरेशन आॅफ इंडियन इंडस्ट्री, रोटरी, एनडीटीवी, योग औषधी, रिबाॅक, फीवर 10.4 एफएम, फुटप्रिंटस, यंग इंडियन और महावीर इंटरनेशन स्कूल ने भी अपना सहयोग प्रदान किया।

TOPPOPULARRECENT