Monday , August 20 2018

दिल्ली टेसट में चन्द्र पाल की सैंचरी वैस्ट इंडीज़ 256/5

नई दिल्ली 7 नवंबर ( पी टी आई । एजैंसीज़ ) दिल्ली के फ़िरोज़ शाह कोटला ग्राउंड पर वैस्ट इंडीज़ ने हिंदूस्तान के ख़िलाफ़ पहले टेसट मैच के पहले दिन का खेल ख़तम होने तक चंद्रपॉल की सब्र आज़मा सैंचरी की बदौलत पाँच वकटस के नुक़्सान से 256 रनों का स्

नई दिल्ली 7 नवंबर ( पी टी आई । एजैंसीज़ ) दिल्ली के फ़िरोज़ शाह कोटला ग्राउंड पर वैस्ट इंडीज़ ने हिंदूस्तान के ख़िलाफ़ पहले टेसट मैच के पहले दिन का खेल ख़तम होने तक चंद्रपॉल की सब्र आज़मा सैंचरी की बदौलत पाँच वकटस के नुक़्सान से 256 रनों का स्कोर बनालिया है । क़दरे सुस्त विकेट पर वैस्ट इंडीज़ के बल्लेबाज़ों ने सुस्त रफ़्तारी से बैटिंग की । ताहम इबतिदाई झटकों के बाद ओपनर बरात वेट की सब्र आज़मा निस्फ़ सैंचरी और मिडल आर्डर में शैव नारायण चन्द्र पाल की शानदार नाट आउट सैंचरी की बदौलत वैस्ट इंडीज़ ने अपनी हालत में क़दरे इस्तिहकाम पैदा करलिया था ।

फ़िरोज़ शाह कोटला की पिच पर बोलर्स को कोई ख़ास मदद नहीं मिल रही थी और बल्लेबाज़ भी यहां आसानी से रन नहीं बना पा रहे थे । आज सुबह वैस्ट इंडीज़ के कप्तान डारीन सामी ने टॉस जीत कर पहले बैटिंग करने का फ़ैसला किया । इबतदा-ए-ही से विकेट धीमी और सुस्त रफ़्तार रही थी जिस से बोलर्स और बल्लेबाज़ों में किसी को भी कोई मदद नहीं मिल रही थी । वैस्ट इंडीज़ की जानिब से 25 के मजमूई स्कोर पर पहली विकेट गिरी जब पर ज्ञान ओझा की गेंद पर पॉवेल आउट हुए थे । वो एल्बी डब्लयू हुए । उन्हों ने 40 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 14 रन बनाए थे ।

दूसरी विकेट भी जलदी ही गिर गई जबकि 45 रन मजमूई स्कोर था । ऐडवर्डज़ भी 40 गेंदों में दो चौकों की मदद से 15 रन ही बना पाए थे । ऐडवर्डज़ को भी पर ज्ञान ओझा ने ही आउट क्या । वो काट ऐंड बोल्ड हुए । दूसरी जानिब से ओपनर बराथ वेट विकेट पर जमे हुए थे और काफ़ी सब्र के साथ बैटिंग कर रहे थे । तीसरी विकेट डारीन ब्रावो की गिरी जिन्हों ने 21 गेंदों का सामना करते हुए दो चौकों की मदद से 12 रन बनाए थे ।

उन्हें आर अश्विन ने बोल्ड क्या । उस वक़्त बराथ वेट का साथ देने चंद्रपॉल आए और दोनों ने अच्छी रिफ़ाक़त निभाते हुए अपनी टीम को मुश्किलात से बड़ी हद तक बाहर निकालने में अहम रोल निभाया । ताहम ऐसे वक़्त जबकि लग रहा था कि बराथ वेट एक बड़ी इन्निंगज़ खेलेंगे पर ज्ञान ओझान ने ही उन्हें आउट किया । बारथ वेट 212 गेंदों में सिर्फ चार चौकों की मदद से 63 रन बनाकर आउट हुए । कप्तान धोनी ने उन्हें स्टंप किया । शैव नारायण चन्द्र पाल ने ताहम एक जानिब से बेहतरीन बैटिंग की और स्कोर को आगे बढ़ाने में भी उन्हों ने अहम रोल निभाया ।

चन्द्र पाल ने तमाम हिंदूस्तानी बोलर्स का बेहतरीन अंदाज़ में सामना क्या । वो 167 गेंदों में सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 111 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि बाघ 19 रन पर इन का साथ दे रहे थे । वो 45 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके लगा चुके हैं। मॉरलिन सीमोयलस आज रवी चंद्रन अश्विन का दूसरा शिकार रहे जिन्हों ने 22 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 15 रन बनाए थे ।

हिंदूस्तान की जानिब से पर ज्ञान ओझा सब से कामयाब बोलर रहे जिन्हों ने 29 ओवर्स में 58 रन दे कर तीन वकटस हासिल किए जबकि अश्विन ने 25 ओवर्स में 79 रन दे कर दो वकटस हासिल किए । दूसरे हिंदूस्तानी बोलर्स अशांत शर्मा वजए यादव वरींदर सहीवाग और युवराज सिंह कोई भी विकेट हासिल करने में कामयाब नहीं होसके ।

TOPPOPULARRECENT