Tuesday , December 19 2017

दिल्ली टेस्ट, सचिन के केरिय‌र का आख़िरी बेन अल-अक़वामी मुक़ाबला?

नई दिल्ली 21 मार्च : फिर एक मर्तबा सीरीज़ अपने खत्म के वक्त‌ में दाख़िल होचुकी है और फिर एक मर्तबा ये सवाल मंज़रे आम पर आरहा है कि क्या सचिन तेंदुलकर दिल्ली टेस्ट के ज़रिया अपना आख़िरी बेन अल-अक़वामी मुक़ाबले खेलेंगे लेकिन इस सवाल के जवाब के लिए इंतिज़ार करना होगा कियो कि ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ रवां सीरीज़ का आख़िरी मुक़ाबले जुमा को दिल्ली में शुरू हो रहा है।

जिसके बाद हिंदूस्तानी टीम अपना आइन्दा टेस्ट तकरीबन 8 माह बाद दौरा जनूबी अफ्रीका के मौके पर मेज़बान टीम के ख़िलाफ़ खेलेगी लिहाज़ा इस दौरान सचिन तेंदुलकर की जानिब से किसी फैसले की उम्मीद फिर एक मर्तबा सुर्खियों में जगह बना रही है।

सचिन तेंदुलकर 40 साल‌ की उम्र के करीब पहुंच रहे हैं लेकिन इसके बावजूद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ चेन्नाई में मुनाक़िदा सीरीज़ में इबतिदाई मुक़ाबले में 81 रंस‌ की शानदार इनिंगज़ खेली है जो कि गुजिश्ता 12 माह के दौरान बेन अल-अक़वामी सतह पर टीम की ये बेहतरीन इनिंगज़ रही जिस के बाद हैदराबाद और मोहाली टेस्ट में सचिन कोई बेहतर मुज़ाहरे कर नहीं पाए हैं।

सचिन तेंदुलकर के तवील केरिय‌र में दौरा जनूबी अफ्रीका एक अहमियत का टूर होगा लेकिन इससे क़बल 8 माह का तवील अर्सा मौजूद है। सचिन तेंदुलकर मोहाली टेस्ट के दौरान रन आउट हुए हैं जिसके बाद ये कहा जा रहा है कि सचिन जिस्मानी तौर पर आइन्दा सीरीज़ के लिए फिट रह पाएंगे यह नहीं ।

हिंदूस्तानी मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर अपने प्रोग्राम को मंसूबा बंद तरीके से अंजाम देते हैं लेकिन पाकिस्तान के ख़िलाफ़ वन्डे होम सीरीज़ से क़बल अचानक उन्होंने वन्डे क्रिकेट को ख़ैरबाद कह दिया है और उनके इस हालिया गैर मुतवक़्क़े ऐलान के बाद टेस्ट क्रिकेट से भी सबकदोशी के इमकानात को तक़वियत मिल रही है।

सचिन तेंदुलकर वो खिलाड़ी हैं जिनके बगैर करोड़ों क्रिकेट शाइक़ीन हिंदूस्तानी टीम का तसव्वुर नहीं करते लेकिन वक़्त तेज़ी के साथ गुज़र रहा है चूँकि सचिन पहले ही वन्डे क्रिकेट को ख़ैरबाद कह चुके हैं। न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड के ख़िलाफ़ हालिया टेस्ट सीरीज़ों में सचिन के मुज़ाहिरे इंतिहाई मायूस कुन थे लेकिन उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई सीरीज़ से क़बल राणजी ट्रॉफ़ी और दीगर घरेलू मुक़ाबलों में शिरकत करते हुए सेंचुरियों के ज़रिया अपना फ़ार्म हासिल किया है ।

दौरे जनूबी अफ्रीका के लिए सचिन तेंदुलकर तय्यार नहीं होते हैं तो फिर जुमा को दिल्ली में शुरू होने वाला टेस्ट उनके केरिय‌र का आख़िरी बेन अल-अक़वामी मुक़ाबले होसकते है लेकिन ये फैसला सचिन तेदुलकर की जानिब से ही मंज़रे आम पर आएगा।

TOPPOPULARRECENT