Thursday , December 14 2017

दिल्ली: नेहरू पार्क में मधुमेह स्वास्थ्य के लिए आउटडोर जिम का हुआ शुभारंभ

नई दिल्ली: विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने लायन्स इंटरनेशनल क्लब के सहयोग से नेहरू पार्क में मधुमेह रोगियों के बेहतर स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए एक विशेष आउटडोर जिम जनता को समर्पित किया है।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के अध्यक्ष, श्री नरेश कुमार ने इस जिम का उद्घाटन करने के उपरान्त कहा कि मधुमेह में शारीरिक गतिविधियों और विशेषकर दैनिक शारीरिक व्यायाम इसके इलाज का एक महत्वपूर्ण तत्व है, जो किसी भी मधुमेह रोगी के खून में शूगर के स्तर को शरीर और स्वास्थ्य के अनुकूल बनाए रखने में सहयोग देता है।

उन्होनें कहा कि मधुमेह का रोग खून में शूगर की मात्रा के स्तर में आए दोष की एक गंभीर बीमारी है। यह लगातार शरीर के दूसरे अंगो में अपने प्रभाव के पंख फैलाती जाती है। उन्होंने बताया कि आधुनिक जीवनशैली में आए परिवर्तन, जंकफूड का सेवन और अव्यवस्थित खानपान से यह बीमारी आधुनिक जीवन का एक दुखद पर्याय बनती जा रही है। इस बीमारी से निजात पाने का एक सबसे अच्छा तरीका है कि हम अपने आसपास की प्रकृति और उसके वातावरण से जुड़कर इस बिमारी का मुकाबला करें।

मधुमेह के लिए बनाए गए इस जिम की विशेषताओं का वर्णन करते हुए उन्होंने कहा कि इसमें लगाए गए सभी उपकरण मधुमेह के रोगियों की शरीरिक गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए स्थापित किए गए हैं। मुझे आशा है कि इन उपकरणों की सहायता से किए गए शरीरिक व्यायाम से मधुमेह रोगियों को इस रोग से लड़ने में सहायता मिलेगी।

पालिका परिषद् अध्यक्ष ने कहा कि नई दिल्ली क्षेत्र के सभी पार्कों में ओपन जिम बनाए जा रहे हैं और अब तक 93 जगहों पर इन्हें चालू किया जा चुका है। अन्य 25 स्थानों पर इनके चालू होने की जल्द संभावना है, जिससे नई दिल्ली क्षेत्र के ज्यादा से ज्यादा निवासी निःशुल्क इन जिम सुविधाओं का लाभ पार्कों की हरियाली के बीच उठा सकेगें।

TOPPOPULARRECENT