Friday , December 15 2017

दिल्ली: बजट के लिए अरविंद केजरीवाल का BJP नेता यशवंत सिन्हा से मशविरा

9k=(22)

नई दिल्ली। बीजेपी ने भले ही अपने सीनियर नेता यशवंत सिन्हा को दरकिनार कर दिया हो, लेकिन अरविंद केजरीवाल ने उन्हें दिल्ली के बजट के लिए ‘मार्गदर्शक’ बनाया है। आम आदमी पार्टी की सरकार बजट तैयार करने में जुटी है, जिसमें सिन्हा ‘गाइड’के रोल में हैं।

सूत्रों ने बताया कि आम आदमी पार्टी का दिल्ली डायलॉग कमिशन ‘सुझाव’ के लिए सिन्हा के संपर्क में है। दिल्ली सरकार 28 मार्च को बजट पेश करने जा रही है। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अगुवाई में सिन्हा राज्य के फाइनैंस डिपार्टमेंट के अधिकारियों और दिल्ली के विधायकों के साथ 15 मार्च को बात करेंगे। सूत्रों ने बताया कि मीटिंग में बजट के पहलुओं पर बात होगी।

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री ने हमारे सहयोगी अखबार द इकनॉमिक टाइम्स को बताया कि उन्होंने विधायकों से बात करने के लिए दिल्ली विधानसभा की ओर से भेजे गए न्योते को स्वीकार कर लिया है। वह उन्हें केंद्र सरकार के बजट बनाने के प्रोसेस और तरीकों की जानकारी देंगे। सिन्हा ने कहा, ‘मैं देश का वित्त मंत्री रह चुका हूं। उन्हें लगता है कि मैं बजट के पहलुओं के बारे में बेहतर ढंग से जानकारी दे सकता हूं।’सिन्हा ने कहा कि उन्होंने पाकिस्तान से आया इसी तरह का एक न्योता भी स्वीकार किया है।

सिन्हा (83 साल) ने मोदी सरकार की कुछ नीतियों की सार्वजनिक तौर पर आलोचना की है। उन्हें पार्टी के मार्गदर्शक मंडल तक में जगह नहीं दी गई है, जिसमें अटल बिहारी वाजपेयी, एल के आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी सहित पांच सदस्य शामिल हैं। मार्गदर्शक मंडल में बीजेपी के उन नेताओं को जगह दी गई है, जो सरकार से नहीं जुड़े हैं।

दिल्ली लेजिस्लेटिव एसेंबली के सेक्रेटरी पी.के. सूर्यदेवड़ा ने कहा कि विधायकों को बजट के बारे में बताने के लिए सिन्हा सबसे योग्य शख्स हैं। वैसे भी विधानसभा के ज्यादातर सदस्य पहली बार चुनकर आए हैं। उनके लिए बजट की पेचीदगियों को समझना जरूरी है। उन्होंने बताया कि पिछले साल राज्यसभा सदस्य और फॉर्मर रेवेन्यू सेक्रेटरी एन. के. सिंह को बुलाया गया था। इस बार विधायक ऐसे शख्स को बुलाना चाहते थे, जो बजट के राजनीतिक पहलू के बारे में भी जानकारी दे सकें।

TOPPOPULARRECENT