Wednesday , September 26 2018

दिल्ली में अखिल महिला गश्ती दल की हुई शुरुआत

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर, दिल्ली पुलिस ने छेड़छाड़ करने वाले लोगों से महिलाओं की रक्षा करने के लिए एक महिला गश्ती दल की शुरुआत की है और महिलाओं के बीच आत्मविश्वास की भावना पैदा की है।

पुलिस ने बुधवार को कहा कि इस पहल को दोहरे उद्देश्यों के साथ-साथ महिलाओं और लड़कियों को सड़कों, सार्वजनिक स्थानों, स्कूलों के बाहर, मेट्रो स्टेशनों, पार्कों और कॉलेजों को दक्षिण दिल्ली में सुरक्षा और आराम देने के लिए, और पुलिसवालों को प्रेरित करने के लिए कहा गया।

पुलिस के उपायुक्त रोमिल बानिया ने आईएएनएस को बताया, “इस पहल का उद्देश्य महिला पुलिस कर्मियों को प्रेरित करना है ताकि सिस्टम को उनके लिए अधिक समावेशी बनाया जा सके और उन्हें क्षेत्रीय पुलिस व्यवस्था के सक्रिय मोर्चे के रूप में रखा जा सके। सबकुछ, यह दक्षिण दिल्ली में महिलाओं को अतिरिक्त सुरक्षा उपायों को प्रदान करने का एक प्रयास है।

“महिला गश्ती दल को चार सवारी गियर के साथ बाइक से लैस किया गया है, एक महिला पुलिस अधिकारी के साथ चालक के रूप में एक जिप्सी और गश्ती दल, वायरलेस सेट, सुरक्षा दल और आग्नेयास्त्रों का नेतृत्व करने के लिए प्रभारी है।

“दस्ता सड़कों और सार्वजनिक स्थानों पर आने के दौरान महिलाओं की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक बल गुणक है।”

बानिया ने कहा, पुलिस वालों और अधिकारियों को वाहनों, हथियार से निपटने, फायरिंग और निहत्थे मुकाबला बनाए रखने और चलाने में विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। यह सामाजिक-विरोधी तत्वों पर एक जांच करेगा और अधिक महिला-अनुकूल पुलिस बनाएगा।

“महिलाएं हर समय शहर के चारों ओर घूमती हैं. इस परिदृश्य में महिलाओं के बीच आत्मविश्वास की भावना पैदा करने के लिए सड़कों पर अधिक महिला पुलिस अधिकारियों के लिए उपयुक्त माना जाता है।”

TOPPOPULARRECENT