Tuesday , September 18 2018

दिल्ली में चलेंगी 1,000 इलेक्ट्रिक बसें, दिल्ली सरकार ने दी मंजूरी

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए एक बड़े कदम के तहत दिल्ली सरकार ने 1,000 इलेक्ट्रिक बसें चलाने के लिए एक कंसल्टैंट नियुक्त करने को बुधवार को मंजूरी दे दी।

इस पर लगभग 2500 करोड़ रुपये की लागत आएगी, और सरकार ने 2018-19 के बजट में इसका वादा किया था। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंत्रिमंडल की बैठक में इस कदम को मंजूरी दिए जाने के बाद ट्विटर पर इसकी घोषणा की।

केजरीवाल ने कहा, “कैबिनेट ने दिल्ली में एक हजार इलेक्ट्रिक बसें चलाने के लिए कंसल्टैंट नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। दिल्ली के परिवहन क्षेत्र को आधुनिक बनाने और प्रदूषण घटाने दिशा में यह एक बड़ा कदम है।”

इस महीने की शुरुआत में दिल्ली सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय को सूचित किया था कि प्रत्येक वाहन की कीमत करीब ढाई करोड़ रुपये होगी।

दिल्ली विधानसभा ने 2018-19 ‘हरित’ बजट पारित किया था, जिसमें एक हजार इलेक्ट्रिक बसों को चलाकर प्रदूषण से निपटने और गैर प्रदूषणकारी ईंधन की ओर रुख करते हुए उन पर सब्सिडी प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया गया था।

सर्वोच्च न्यायालय के 1998 के आदेश के मुताबिक, दिल्ली के पास सार्वजनिक परिवहन के लिए 10 हजार बसों का बेड़ा होना चाहिए, लेकिन वर्तमान में इसके पास केवल 5,815 बसें हैं।

TOPPOPULARRECENT