Monday , May 21 2018

दिल्ली में पारा चढ़ते आदमी पानी के लिए परेशान‌

नई दिल्ली 16 माऱकज में पारा चढ़ते ही पानी के लिए मारा – मारी शुरू हो गई है। आलम यह है कि कई इलाकों में तो पिछले 10 दिन से पानी की बूंद तक नहीं आई है। अगर जल बोर्ड की मानें तो इस वक्त पानी बोर्ड के पास केवल 835 एमजीडी पानी ही मुहैया है। जबकि बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक , इस वक्त‌ पानी की मांग‌ 1080 एमजीडी है। लेकिन दिल्ली में गर्मी बढ़ते ही पानी की मांग‌ में 15 फीसदी का इजाफा हो गया है और पानी की यह माँग‌ बढ़कर 1200 एमजीडी तक पहुंच गई है।

सबसे बुरा हाल तो जुनूब‌ ‍ मगरिब‌ दिल्ली का है। अनूप नगर , जीवन पार्क , द्वारका , बिंदापूर , उत्तम नगर , सागरपूर , पालम , राजनगर , डाबड़ी , महावीर एनक्लेव , बंगाली कॉलोनी , साध नगर , संगम विहार जैसे इलाकों में पानी की जबर्दस्त कमी हो गई है। अनूप नगर बी – ब्लॉक में रहने वाले अमित पाठक के मुताबिक , उनके एरिया में पिछले 10 दिन से पानी नहीं आया है। लोग रोज पानी का इंतजार करते हैं। बाजार से पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है। गर्मी में लोगों का बुरा हाल है।

राजनगर में रहने वाले लोगों का कहना है कि यहां पानी बोर्ड का पानी नहीं आता है। लोगों के घरों में ट्यूबवेल के जरिए पानी की सप्लाई होती है , लेकिन कई ट्यूबवेल खराब हो चुकी हैं। पानी बोर्ड नई ट्यूबवेल लगाने की इजाजत नहीं दे रहा है। ऐसे में लोगों का पानी नहीं मिल पा रहा है।

द्वारका में रहने वाले लोगों का तो और भी बुरा हाल है। इस इलाके में करीब 22 एमजीडी पानी की जरूरत है , लेकिन उन्हें 3 एमजीडी ही पानी मिल पा रहा है। द्वारका में 50 एमजीडी का संअत‌ बनकर तैयार है , लेकिन मुनक नहर से पानी ना मिल पाने की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

TOPPOPULARRECENT