दिल्ली में भूख से ही हुई थी 3 मासूम बहनों की मौत, विसरा रिपोर्ट में भी हुआ खुलासा

दिल्ली में भूख से ही हुई थी 3 मासूम बहनों की मौत, विसरा रिपोर्ट में भी हुआ खुलासा

करीब तीन माह पहले पूर्वी दिल्ली के मंडावली इलाके में एक ही परिवार की तीन सगी बहनों की मौत का सनसनीखेज मामला सामने आया था। पोस्टमार्टम के बाद अब विसरा रिपोर्ट में भी इस बात की पुष्टि हो गई है कि तीनों बच्चियों की मौत की वजह भूख और कुपोषण ही थी।

जानकारी के अनुसार, बीते 24 जुलाई को मंडावली में भूख के चलते तीन मासूम बहनों की मौत हो गई थी। बच्चियों की मौत की असल वजह पता लगाने के लिए पुलिस ने पहले लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल में उनका पोस्टमार्टम कराया गया था। उसके बाद गुरु तेग बहादुर अस्पताल में एक मेडिकल बोर्ड ने पुलिस के अनुरोध पर दोबारा तीनों का पोस्टमार्टम किया था। दोनों ही पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उनकी मौत भूख और कुपोषण के कारण होने की बात कही गई थी। उस वक्त इसको लेकर खूब सियासी बयानबाजी हुई थी और पुलिस ने हंगामा शांत करने के लिए उनका विसरा जांच के लिए भेज दिया था।

अब हाल ही में आई उनकी विसरा रिपोर्ट में भी तीनों बच्चियों की शरीर में कोई जहर मिलने की बात सामने नहीं आई है। उन्हें कई दिनों से खाना नहीं मिला था।

पहले पिता पर जताया था शक

मामले की प्रारंभिक मजिस्ट्रेट जांच रिपोर्ट में बच्चियों की मौत के बाद से लापता उनके पिता मंगल सिंह पर उन्हें संदिग्ध दवाई देने का शक जताया गया था। रिपोर्ट में गया गया था कि उनकी मौत भूख से नहीं बल्कि संदिग्ध दवाई खाने के बाद दस्त के चलते हुई है। इसके बाद पुलिस ने पश्चिम बंगाल सहित देश के कई हिस्सों में उसकी तलाश में छापेमारी भी की थी।

संसद में भी गूंजा था मुद्दा

मामले की सियासी गंभीरता को देखते हुए उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से लेकर विपक्षी दलों के नेता भी उन बच्चियों के घर पर पहुंचे थे। साथ ही इसकी गूंज लोकसभा में भी सुनाई दी थी। इस बीच, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने इस मामले में दिल्ली सरकार और केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को नोटिस भेजे थे।

Top Stories