Sunday , April 22 2018

दिल्ली मेट्रो की मेजेन्टा लाइन नोएडा के विकास में एक मील का पत्थर: आदित्यनाथ

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि दिल्ली मेट्रो की नई मजेन्टा लाइन के विस्तार का चरण नोएडा और ग्रेटर नोएडा के विकास के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा।

नोएडा में मेट्रो लाइन के उद्घाटन समारोह में उन्होंने कहा, “मेट्रो की मैजंटा लाइन का उद्घाटन करने के लिए यह कदम नोएडा और ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के विकास के सपने को साकार करने के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा।”

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही कानपुर और आगरा में भी नई मेट्रो लाइन लाएगी।

आदित्यनाथ ने आगे कहा, “आज क्रिसमस है और यह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जन्मदिन की सालगिरह है। मैं इस अवसर पर उत्तर प्रदेश को इस नई मेट्रो लाइन की पेशकश के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करता हूं।”

प्रधान मंत्री मोदी ने आज दिल्ली मेट्रो की नई मेजेन्टा लाइन का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री ने आदित्यनाथ के साथ, नोएडा से ओखला बर्ड सैंक्चुअरी स्टेशन तक इस नए मार्ग पर यात्रा भी की।

डिब्बों में कथित रूप से एक एलईडी डिस्प्ले, बिजली चार्जिंग क्षमता और रंगीन सीट होंगे, जबकि स्टेशन प्रकृति, योग और सांस्कृतिक स्थलों के विषय पेश करेंगे।

इसके अलावा, कम्युनिकेशन बेस्ड ट्रेन कंट्रोल (सीबीटीसी) सिग्नलिंग टेक्नोलॉजी के साथ ड्रायवरलेस ट्रेनों को पेश किया जाना है, जो 90 से 100 सेकंड की आवृत्ति के भीतर ट्रेनों के आवागमन को सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा।

मेजेन्टा लाइन पहले प्लेटफॉर्म स्क्रीन दरवाजे (पीडीएस) का उपयोग करता है, जो कि प्लेटफार्मों के किनारे के पास काँच के बने स्क्रीन लगाए जाते हैं जो केवल एक गाड़ी आने पर बंद होती है और इसे छोड़ने के बाद बंद होता है।

TOPPOPULARRECENT