दिल्ली : हिंदू-मुस्लिम ने पेश की भाईचारे की नई मिसाल, शोभायात्रा का मुस्लिमों ने किया जोरदार स्वागत

दिल्ली : हिंदू-मुस्लिम ने पेश की भाईचारे की नई मिसाल, शोभायात्रा का मुस्लिमों ने किया जोरदार स्वागत

कुछ दिनों पहले दिल्ली के जिस चांदनी चौक इलाके में मंदिर तोड़े जाने को लेकर माहौल तनाव से भरा था, आज उसी इलाके में शोभा यात्रा निकाली गई. शोभा यात्रा के बाद मंदिर में शुद्धीकरण किया गया और मूर्तियों की स्थापना की गई. इस दौरान मजहबी भाईचारे की मिसाल पेश की गई. शोभा यात्रा के दौरान मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भंडारा कराया, हिंदू-मुस्लिम दोनों ने शहनाईयां बजाई.

शोभा यात्रा की रथ में बैठे एक शख्स ने कहा कि हम बस प्यार का पैगाम देना चाहते हैं कि हिंदू-मुस्लिम सब भाई-भाई हैं और मिलकर रहते हैं हम दिल से उनका स्वागत करते हैं. शोभा यात्रा के बाद मंदिर में शुद्धीकरण किया गया और मूर्तियों की स्थापना की गई

30 जून को पुरानी दिल्ली के हौज काजी में स्कूटर खड़ा करने को लेकर अलग-अलग समुदाय के दो व्यक्तियों में झगड़ा हो गया था जिसने सांप्रदायिक रंग ले लिया था जिसके बाद मंदिर में तोड़फोड़ की गई थी.

जिसके बाद दो दिनों तक पूरे इलाके में तनाव की स्थिति बनी रही. तनाव को देखते हुए भारी संख्या में दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात किया गया. अमन कमेटी ने हिंदु-मुस्लिम के बीच सदभाव कायम करने के लिए भरपूर कोशिश की. मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधियों ने मंदिर के पुर्ननिर्माण में भागीदारी का वादा किया.

 

Top Stories