Saturday , November 18 2017
Home / Delhi / Mumbai / दिवस योग की अपील पर अप्रत्याशित प्रतिक्रिया: मोदी

दिवस योग की अपील पर अप्रत्याशित प्रतिक्रिया: मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि उन्हें इतने जबरदस्त उत्साह की उम्मीद नहीं थी। उन्होंने 21 जून को विश्व दिवस योग घोषित करने की पिछले साल अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की थी और इस सिलसिले में सितंबर 2014 में अपने सिद्धांत को महासभा में उल्लिखित था लेकिन उन्हें इतने जबरदस्त उत्साह की उम्मीद नहीं थी जिसकी सूचना दुनिया के कोने-कोने से प्राप्त हो रही हैं।

मोदी ने कहा कि पिछले साल जनता ने दिवस योग समारोह में दुनिया भर में भाग लिया था और फिर उन्हें उम्मीद है कि इस प्राचीन कला को दुनिया भर में पुनर्जीवित किया जाएगा। इस बीच प्रधानमंत्री और 57 केंद्रीय मंत्रियों मंगलवार दिन दूसरे अंतरराष्ट्रीय दिवस योग के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी प्राचीन भारतीय व्यायाम में चंडीगढ़ में भाग लेंगे। सरकार देश भर में दिवस योग समारोह बड़े पैमाने पर मनाने की योजना है। इसलिए 57 केंद्रीय मंत्रियों देश भरमें विभिन्न स्थानों दिवस योग समारोह में भाग लेंगे। दिसंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में 21 जून को विश्व दिवस योग करार दिया था।

इस बीच मथुरा से मिली सूचना के अनुसार सैन्य दल और उनके सदस्यों परिवार विभिन्न स्टेशनों पर स्ट्राइक 1 कोर द्वारा आयोजित आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेंगे। मथुरा कंटोनमेंट ने 1 कोर की ओर से अंतरराष्ट्रीय दिवस योग मनाया जाएगा। इसके अलावा यूपी ‘झारखंड’ हरियाणा ‘मध्य प्रदेश और पंजाब के कई सैन्य स्टेशनों पर दिन योग समारोह आयोजित किया जाएगा। योग गुरु रामदेव संभावना है कि 3000 हजार से ज्यादा बीएसएफ के सैनिकों और अधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय दिवस योग पर जोधपुर में योग करवाएंगे।

TOPPOPULARRECENT