Tuesday , April 24 2018

दुनिया का दूसरा सबसे पुराना मानव आबादी साइट सऊदी अरब में मिला

रियाद : हाल की खोजों से पता चला है कि Shuweihtia (शूइहतिया) गांव जो सऊदी अरबिया के अल-जौफ के सक्का जिले के 45 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में स्थित है, दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण मानव आबादी स्थलों में से एक है जो एशिया में सबसे पुराना मानव आबादी स्थान माना जाता है और दुनिया में दूसरा सबसे पुराना मानव साइट है। अल-जौफ में पर्यटन के निदेशक डॉ अल-शम्मारी के अनुसार, यह साइट 1.250 लाख वर्ष पूर्व की तारीख का है और अरब प्रायद्वीप में इन्सानों का सबसे पुराना बसाव स्थल है।

पुरातत्व के सबूतों ने दिखाया है कि असीरियन और बेबीलोनियन युगों से इस क्षेत्र का विकास हुआ था। जीवाश्म के अनुसार Shuweihtia (शुआईहेतिया) के बसाव का इतिहास भी पौराणिक युग से है जो पुरानी पत्थर की आयु है। साइट शुआईहतिया घाटी के दोनों किनारों पर बिखरे पत्थर के औजारों का एक संग्रह भी है। पुरातात्विक खोजों में यह भी पता चला है कि इस क्षेत्र में पत्थर के औजारों के निर्माण के लिए साइटें थीं, जिनका उपयोग पानी और भोजन के प्रावधान में किया गया था और प्राचीन व्यक्ति को उस क्षेत्र में इसका अहम स्थान रखता था जो इस क्षेत्र में इन्सानों के रहने की जगह के लिए साबित करता है।


अलग अलग उम्र
ऐतिहासिक युग मनुष्य द्वारा प्रयुक्त सामग्री के अनुसार विभाजित किया जाता है जो सबसे पुराना पत्थर युग है और सभी उपकरण पत्थर के थे। पाषाण युग, पुरानी पाषाण युग, लोअर मिडल एंड मॉडर्न पाषाण युग के साथ शुरुआत में कई अवधियों में विभाजित किया जाता है। जबकि कॉपर यूग पाषाण युग के बाद आता है, यह कॉपर के ऐतिहासिक औजारों से विभाजित है, जिसका उपयोग पाषाण युग के बाद किया गया था; अलग-अलग युग का इस्तेमाल उपकरण के अनुसार भिन्न होता है, जो आमतौर पर साइटों में पुरातत्वविदों द्वारा इकट्ठा किए गए हैं।

कांस्य युग कॉपर की उम्र के बाद आता है और यह भी कांस्य युग, मध्य कांस्य युग और स्वर्गीय कांस्य युग में विभाजित है। यह शुरुआत से लेकर कांस्य उद्योग में होने वाले परिवर्तनों का वर्णन करता है जब तक कि लोहे की आयु से पहले अंतिम चरण तक नहीं थी।

TOPPOPULARRECENT