दुनिया का पहला फोल्ड करने योग्य स्मार्टफोन चीन ने अनावरण किया

दुनिया का पहला फोल्ड करने योग्य स्मार्टफोन चीन ने अनावरण किया
Click for full image

एक सिलिकॉन वैली स्थित फर्म ने एक भविष्यवादी स्मार्टफोन जारी किया है जो फोल्ड हो सकता है। फ्लेक्सपाई को अपने डेवलपर रॉयोल द्वारा दुनिया का पहला फोल्ड करने योग्य स्मार्टफोन के रूप में लेबल किया गया है और इसमें एक सुपर लचीली स्क्रीन है जो बीच से निकल सकती है।

7.6 मिमी की मोटाई के साथ, इस सप्ताह चीन में डुवेल कैमरा हैंडसेट लॉन्च किया गया था और अब ऑनलाइन प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है। जब फोन की 7.8in स्क्रीन पूरी तरह से दोनों तरफ से वापस आती है, तो यह उपयोगकर्ता के लिए – दो के बजाय तीन डिस्प्ले स्क्रीन प्रदान करती है।

सामने और पीछे के डिस्प्ले के अलावा, रीढ़ की हड्डी एक तिहाई हो जाएगी, जो आने वाली कॉल, संदेश या ईमेल प्राप्त होने पर उन्हें दिखाया जा सकता है। विनिर्देशों के आधार पर, फोन की कीमत उपभोक्ता मॉडल या डेवलपर मॉडल के लिए चीन में 8,999 युआन (£ 1,005) से 12,999 युआन (£ 1,452) तक है।

हालांकि, केवल 128 जी संस्करण के लिए £ 1,209 पर चीन के बाहर डेवलपर मॉडल जारी किया गया है और 256 जी संस्करण के लिए £ 1,349 है।

फोन का वजन सिर्फ 320 ग्राम है और शीर्ष पर दो कैमरे हैं। रॉयोल के 35 वर्षीय संस्थापक और सीईओ बिल लियू ने बुधवार को बीजिंग में अत्याधुनिक हैंडसेट का अनावरण किया है।

लियू स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी डिग्री के साथ एक चीनी उद्यमी है। उन्होंने छह साल पहले संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के कार्यालयों के साथ अपनी कंपनी की स्थापना की थी।

लियू ने अपने हल्के वजन, लचीलापन और स्थायित्व को उजागर करने के लिए स्क्रीन को सिकाडा विंग्स नाम दिया है। लियू के मुताबिक, स्क्रीन पूरी तरह से अपनी टीम द्वारा विकसित की गई है और इसमें 20 मिलियन से अधिक लचीला उच्च परिशुद्धता उपकरण, मुडने वाले एकीकृत सर्किट और लगभग 100 सूक्ष्म और नैनो संरचित पतली फिल्म सामग्री शामिल हैं।

लियू ने कहा कि उनकी टीम ने स्क्रीन पर लगभग तीन वर्षों तक परीक्षण किया था और 2,000 से अधिक बौद्धिक संपदा अधिकारों का स्वामित्व था।

विशेषज्ञों ने पहले वायर को बताया कि लचीली स्क्रीन अधिकांश मौजूदा स्मार्टफ़ोन में उपयोग किए जाने वाले ग्लास-फ्रंट टचस्क्रीन डिस्प्ले की तुलना में अधिक लचीला और टिकाऊ है। जब वे गिराए जाते हैं तो फोल्ड करने योग्य स्क्रीन नहीं टूटता है और इसे युज करने के लिए हल्का और सस्ता भी होता है।

फ्लेक्सपाई के लॉन्च ने कई उद्योग पर्यवेक्षकों को आश्चर्यचकित कर लिया है।
यह व्यापक रूप से अनुमान लगाया गया था कि सैमसंग या हुआवेई एक फोल्ड करने योग्य फोन लॉन्च करने वाली पहली कंपनी होगी।

सैमसंग के मोबाइल सीईओ डीजे कोह ने पहले सीएनबीसी को बताया कि इस तरह की एक डिवाइस काम में थी, और कहा कि कंपनी एक बार टैबलेट से अनुभव को अलग करने की कोशिश कर रही थी।

कोरियाई टेक जायंट से अगले बुधवार को सैन फ्रांसिस्को में एक डेवलपर सम्मेलन आयोजित करने की उम्मीद है जो जनता को प्रौद्योगिकी का पूर्वावलोकन दे सकता है।

हुवाई के सीईओ रिचर्ड यू ने सितंबर में कहा था कि चीनी कंपनी एक फोल्ड करने योग्य प्रदर्शन के साथ एक फोन विकसित करने पर काम कर रही थी, और कहा कि यह अगले वर्ष के भीतर बाजार में आ जाएगा। नया फोन सुपर-फास्ट 5 जी नेटवर्क की गति का भी समर्थन करेगा।

फ्लेक्सपाई को भी जारी किया गया क्योंकि चीनी स्मार्टफोन उपयोगकर्ता सस्ती कीमतों से उच्च गुणवत्ता और अधिक आकर्षक डिजाइनों पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं।

इंटरनेट डाटा सेंटर द्वारा जारी एक नई रिपोर्ट के अनुसार, इस वर्ष की दूसरी तिमाही में चीन में लगभग 105 मिलियन स्मार्टफोन बेचे थे। यद्यपि यह आंकड़ा पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 5.9 प्रतिशत कम है, उपभोक्ताओं ने नई तकनीक के साथ हैंडसेट खरीदने की इच्छा व्यक्त की है, जिसे उन्होंने पहले नहीं देखा था।

Top Stories