दुनिया का सबसे मजबूत लॉबी इजराइल का AIPAC जो अपनी नीतियों के समर्थन के लिए अमेरिका को भी मजबूर कर देता है

दुनिया का सबसे मजबूत लॉबी इजराइल का AIPAC जो अपनी नीतियों के समर्थन के लिए अमेरिका को भी मजबूर कर देता है

वाशिंगटन : अमेरिकी इज़राइल पब्लिक अफेयर्स कमेटी (AIPAC) एक लॉबिंग समूह है जो संयुक्त राज्य अमेरिका की कांग्रेस और कार्यकारी शाखा को इजरायल की नीतियों की समर्थक बनाता है। सालाना इसकी बैठक होती है, जिसमें इजराइली प्रधानमंन्त्री ताबड़तोड़ स्पीच देती है और अमेरिका और सहयोगी देश को इजराइल मोहने का काम करती है।

इजराइल लॉबी में अमेरिकी कांग्रेस और फेडरल एजेंसी पर लाखों डॉलर खर्च करती है, ताकि उसकी नीतियों को अमेरिकी सहायता या स्पोर्ट मिल सके। AIPAC अमेरिका में इजराइल के सबसे पावरफुल लॉबी है जिसमें अमेरिकी यहूदी कम्युनिटी का भी अहम रोल है।

AIPAC, जो वाशिंगटन डीसी में कंवेंशन हॉल में 6 मार्च को नेतन्याहू ने संबोधित किया, AIPAC प्रभावशाली राजनीतिक सम्मेलन है जो इज़राइल पर भविष्य की अमेरिकी नीति पर चर्चा करने के लिए इजरायल के लॉबीस्ट और अमेरिकी सांसदों को एक साथ लाता है।

घर पर घोटाले से उलझन में,नेतन्याहू को AIPAC में नायक का स्वागत प्राप्त होता है क्योंकि वह इजरायली अविष्कार की दलाली करता है, ‘ईरान को रोकने’ का वादा करता है और कहता है कि शांति तब तक नहीं होगी जब तक अब्बास आतंकवादियों का भुगतान बंद नहीं कर देता।

AIPAC सम्मेलन की शुरूआत होने के साथ ही लगभग 500 प्रदर्शनकारियों ने वाशिंगटन में जमा भी हुए और इस कार्यक्रम को बंद करने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन की गई।

नेतन्याहू की स्पीच में सबसे पहले,अमेरिका और अमेरिकी सांसद और फेडरल एजेंसी के अधिकारियों को धन्यवाद देता है और अपनी स्पीच को मजबूती के साथ रखता है। उसके अनुसार इजरायल के पास कभी भी मजबूत सेना नहीं थी – जबरदस्त मजबूत। यह एक एफ-35 लड़ाकू विमान है, जो दुनिया में सबसे उन्नत है। यह एक आयरन डोम इंटरसेप्टर और कई अन्य प्रणालियां हैं जिन्हें हमने अमेरिका की मदद से विकसित किया है। धन्यवाद अमेरिका!

आपको लगातार अमेरिकी राष्ट्रपति का धन्यवाद! कांग्रेस, रिपब्लिकन और डेमोक्रेट सभी को धन्यवाद! एआईपीएसी धन्यवाद, इसे लाने में मदद के लिए! तुम भयानक हो और यह अविश्वसनीय सेना दुनिया में बेजोड़ शानदार बुद्धि से घिरा हुआ है। क्या आप मुझे देख सकते हैं? मैं आपको शायद ही देख सकता हूं। मुझे करीब जाना होगा। अब मैं तुमसे मिलता हूँ। शानदार बुद्धि के लिए।

आप जानते हैं, पिछले कुछ सालों में इजरायल की अविश्वसनीय खुफिया सेवाओं ने दर्जनों देशों में दुनिया भर में कई दर्जनों आतंकवादी हमलों के दर्जनों लोगों को फंसाया है।
अगर वह इजरायल की बुद्धि के लिए नहीं था तो वह विमान आसमान से उड़ा दिया जा सकता था। जब आप इस जगह को छोड़ते हैं तो आप विमानों पर चढ़ रहे हैं। आप इजरायली खुफिया के कारण सुरक्षित हैं। यह न केवल इजरायल के जीवन की रक्षा करता है, बल्कि यह दुनिया भर में निर्दोष जीवन की रक्षा करता है। और हम यह सब करने में सक्षम हैं क्योंकि आईडीएफ के असाधारण सैनिकों – पुरुषों और महिलाओं, काले और सफेद, धार्मिक और धर्मनिरपेक्ष, समलैंगिक और सीधे यहूदी, मुस्लिम, ईसाई, ड्रुज़, सर्कसियन – वे विभिन्न पृष्ठभूमि से आते हैं लेकिन वे एक आम मिशन के साथ एकजुट हैं: इज़राइल राज्य की रक्षा के लिए।

वे हमें सुरक्षित रखते हैं, वे हमें गर्व करते हैं। धन्यवाद।
अब, मुझे पता है कि यहां इज़राइली सेना के कुछ दिग्गज हैं, इसलिए मैं चाहता हूं कि आप खड़े रहें, मैं चाहता हूं कि आप पहचाना जाए, खड़े हो जाएं, खड़े हो जाओ।
लेकिन अच्छी खबर सिर्फ इजरायल की मजबूत सेना के साथ नहीं रुकती है। यह इजरायल की मजबूत अर्थव्यवस्था के साथ जारी है। यह एक जबरदस्त मजबूत अर्थव्यवस्था है। मैं आपको बता दूंगा, हमने इज़राइल को मुक्त बाजार सिद्धांतों में ले जाकर इसे मजबूत बना दिया, जिसने हमारे लोगों में प्रतिभा की चमक को उजागर किया।


उद्यमिता – एक क्रांति हो रही है, यह एक बेहतर समय पर नहीं हो सका। 2006 में शीर्ष देशों को देखें – पांच ऊर्जा, एक आईटी। केवल 10 साल बाद, 2016, ऐतिहासिक शर्तों में एक आंख की झपकी, यह पूरी तरह से उलट है। पांच आईटी कंपनियां, एक ऊर्जा कंपनी छोड़ दी गई। सच्ची संपत्ति इन्नोवेशन में है।

आप जानते हैं, ये कंपनियां – ऐप्पल, Google, माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़ॅन, फेसबुक – अनुमान लगाओ क्या? उनके पास इज़राइल में अनुसंधान केंद्र हैं! प्रमुख शोध केंद्र और वे अकेले नहीं हैं, सैकड़ों और अधिक कारण हैं: कुछ चल रहा है। यह एक बड़ा बदलाव है।

Top Stories