Sunday , January 21 2018

दुनिया का सबसे लंबा वाइफाइ सिटी बना पटना

पटना तकरीबन बीस किलोमीटर सिटी वाइफाइ सर्विस देने वाला दुनिया का पहला शहर बन गया है। कोलकाता की जिस कंपनी को यह काम सौंपा गया था उसने सगुना मोड़ से एनआईटी तक की सड़क को वाइफाइ सिस्टम से लैस कर दिया है। बीच में सिर्फ राजाबाजार के पास बन

पटना तकरीबन बीस किलोमीटर सिटी वाइफाइ सर्विस देने वाला दुनिया का पहला शहर बन गया है। कोलकाता की जिस कंपनी को यह काम सौंपा गया था उसने सगुना मोड़ से एनआईटी तक की सड़क को वाइफाइ सिस्टम से लैस कर दिया है। बीच में सिर्फ राजाबाजार के पास बन रहे फ्लाईओवर का तकरीबन एक किमी का हिस्सा ही इससे अछूता रह गया है।

हर हफ्ताह 10 से 12 हजार स्मार्ट मोबाइल फोन और लैपटाप यूजर इससे कनेक्ट हो रहे हैं। गौरतलब है कि सगुना मोड़ से इनकम टैक्स गोलंबर होते हुए एनआईटी तक सिटी वाइफाइ जोन बनाने का काम फरवरी से ही कोलकाता की कंपनी बेंचमार्क इन्फोटेक कर रही थी।

बीच में इंतिखाब की वजह से कोलकाता से पोल आने में ताखीर हुआ, जिससे काम में रुकावट रहा। इंतिखाब खत्म होते ही काम में तेजी आई और वह अब पूरा हुआ है। महकमा का टार्गेट हर हफ्ताह कम से कम 20 से 22 हजार यूजर को कनेक्ट करने का है।

“सगुना मोड़ से एनआईटी तक सिटी वाइफाइ सिस्टम लगाने के साथ ही सर्विस शुरू कर दी गई है। बहुत जल्द दुनिया की सबसे लंबी सिटी वाइफाइ सिस्टम का इफ़्तिताह कराया जाएगा। इसकी तैयारी चल रही है।”
– अतुल सिन्हा, इंतेजामिया डाइरेक्टर बेल्ट्रान।

TOPPOPULARRECENT