Saturday , November 25 2017
Home / Khaas Khabar / दुनिया के 10 सबसे सस्ते शहरों की सूची में 4 हिन्दुस्तानी शहर: सर्वे

दुनिया के 10 सबसे सस्ते शहरों की सूची में 4 हिन्दुस्तानी शहर: सर्वे

लंदन: एक नए सर्वेक्षण रिपोर्ट में ख़र्च के संदर्भ में सिंगापुर को दुनिया का सबसे महंगा जबकि कज़ाकिस्तान की राजधानी अल्माटी को सबसे सस्ता शहर क़रार दिया है। दुनिया के दस सबसे महंगी शहरों की सूची में हिंदुस्तान का कोई स्थान नहीं है। जबकि दस सबसे सस्ते शहरों की सूची में 4 बड़े शहर मुम्बई, नई दिल्ली, चेन्नई और बेंगलुरु भी शामिल है।

अर्थशास्त्री समूह के अर्थशास्त्री इंटेलीजेंस इकाई EIU की ओर से होने वाले इस सर्वे में दुनिया के 133 केंद्रीय शहरों को शामिल किया गया। सर्वेक्षण का उद्देश्य सीमित बजट के साथ व्यक्तियों के वास्ते यात्रा के लिए उपयुक्त स्थान चुनना है और महंगे शहरों से आगाह करना है ताकि ये लोग भारी खर्च से बच सकें।

ब्रिटिश अखबार “डेली टेलीग्राफ” में प्रकाशित सर्वेक्षण के परिणामों के अनुसार पश्चिमी यूरोप और मध्य पूर्व में स्थित शहर दुनिया में सबसे महंगी हैं। हालांकि अद्भुत बात यह है कि अपनी महंगाई के कारण प्रसिद्ध कुछ शहर दुनिया के दस सबसे महंगी शहरों की सूची में शामिल नहीं। इसका उदाहरण ब्रिटिश की राजधानी लंदन है जो महंगाई के संदर्भ में वैश्विक सूची में 24 वें स्थान पर है।

सर्वेक्षण के अनुसार दुनिया के दस सबसे महंगी शहर हैं:

1 – सिंगापुर
2 – हांगकांग
3 – ज्यूरिख
4 – टोक्यो
5 – ओसाका
6 – स्योल
7 – जिनेवा
8 – पेरिस
9 – न्यूयॉर्क
10 – कोपेनहेगन

आंकड़ों के कार्यवाहक विशेष निर्देशक जॉन कोबस्टिक का कहना है कि दुनिया के दस सबसे महंगी शहरों की सूची में इस समय यूरोप के केवल चार शहर शामिल हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि आज से दस साल पहले दस महंगे शहरों की सूची में आठ शहरों का संबंध यूरोप से होता था जबकि अब यह संख्या आधी हो चुकी है।

सर्वेक्षण के अनुसार वैश्विक स्तर पर दस सबसे सस्ते शहरों की सूची इस प्रकार है:

1 – अल्माटी (कज़ाकिस्तान)
2 – लागोस (नाइजीरिया)
3 – बैंगुलुरु (भारत)
4 – कराची (पाकिस्तान)
5 – अल्जीरिया शहर (अल्जीरिया)
6 – चेन्नई (भारत)
7 – मुंबई (भारत)
8 – क्यू (यूक्रेन)
9 – बुखारेस्ट (रोमानिया)
10 – नई दिल्ली (भारत)

TOPPOPULARRECENT