Wednesday , September 19 2018

दुनिया के 50 सबसे खतरनाक शहर के बारे में जानें

  • दक्षिण और मध्य अमेरिका शीर्ष 50 में से 42 शहर दुनिया के सबसे हिंसक शहरों की सूची में आते हैं
  • सूची में ब्राजील के शहर सबसे अधिक है जिसमें अमेरिका में चार और दक्षिण अफ्रीका से तीन शामिल हैं.
  • मैक्सिको में लॉस काबोस दुनिया में सबसे अधिक हिंसक है, इसके बाद वेनेजुएला में कराकस और एकापूलको
  • मेक्सिको की स्थिति नियंत्रण से बाहर

दक्षिण और मध्य अमेरिका, पृथ्वी पर सबसे अधिक हिंसक शहरों की सूची पर आती हैं, साथ ही संयुक्त राज्य और दक्षिण अफ्रीका भी हिंसक रवैयों में अपनी उपस्थिति बना रहा है। एक नई रिपोर्ट के अनुसार मैक्सिको में लॉस काबोस दुनिया की सबसे हिंसक शहर है, वेनेजुएला में कराकास दुसरे और तीसरे स्थान पर आकापल्को शहर को शामिल किया गया है। शीर्ष 50 शहरों में से 42 दक्षिण अमेरिका के शहर हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, सेंट लुइस, बाल्टीमोर, न्यू ऑरलियन्स और डेट्रॉइट के शहरों ने दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन, डरबन और नेल्सन मंडेला बे के साथ सूची में शीर्ष 50 में नामित हैं। जमैका, होंडुरास, प्यूर्टो रिको, कोलंबिया, एल साल्वाडोर और ग्वाटेमाला शहर भी विशेष रुप से हिंसक शहरों में नामिल किए गये हैं. ब्राजील ऐसा देश था जिसने कई बार बड़ी संख्या में विशेष रूप से सूची में 17 शहर शामिल था. मेक्सिको, वेनेजुएला और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद।

यह सूची मैक्सिकन हिंसा विरोधी थिंक टैंक सेगुरिडद, जस्टिसिया वाई पाज़ (सुरक्षा, न्याय और शांति) द्वारा अनुपालन की गई थी और प्रत्येक शहर में हर 100,000 निवासी लोगों के अनुसार हत्या दर के अनुसार दर्ज किया गया था।

सेंट लुइस के मामले में, शोधकर्ताओं ने पाया कि 2017 में 300,000 की आबादी में 205 की हत्या हुई थी, मतलब हर 100,000 लोगों पर हत्या की दर 65.83 थी जो मौत के लिए 13 वीं रैंकिंग मिला था। मिसौरी राज्य में हिंसा 2014 और 2015 के फर्ग्यूसन दंगे के बाद से बबलिंग रही है।

लेखकों ने पाया कि, 2016 की तुलना में, होंडुरास में हिंसा में उल्लेखनीय कमी आई है, इसके क्रम में क्रमशः तीसरे और चौथे से 26 वें और 35 वें स्थान पर आ गए हैं। रिपोर्ट में होन्डुरान सरकार की संगठित आपराधिक गिरोह से निपटने के रूप में जेलों में आदेश बहाल करने के प्रयासों की सराहना की गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है एक और देश जिसने हिंसा में गिरावट देखी, वो वेनेजुएला था, हालांकि यह एक अच्छी बात नहीं थी। क्योंकि गिरावट का कारण हिंसा में गिरावट की वजह से नहीं है, सरकारी नियंत्रण का कमजोर होना है जिसका अर्थ है अधिकारी प्रभावी ढंग से अपने शहरों में हो रहे हत्याओं की संख्या को प्रभावी ढंग से नहीं गिना सके।

शोधकर्ताओं ने दो शहरों – क्यूनाना और ग्रान बार्सिलोना को इंगित किया – जिन्हें शीर्ष 50 तालिका से निकाल दिया गया था लेकिन केवल इसलिए कि वे हत्या की दर को प्रभावी रूप से स्थापित नहीं कर सके।

सैन सल्वाडोर, एल साल्वाडोर में, रक्तपात के एमएस 13 गिरोह के घर, सूची में 17 वें स्थान पर भी है। उच्चतम स्थान पर स्थित उत्तरी अमेरिकी शहर सेंट लुईस, मिसौरी था, जो कि संख्या 13 पर आकर प्रति 100,000 निवासियों में हत्या की दर 65.83 था। अन्य तीन बाल्टीमोर, न्यू ऑरलियन्स और डेट्रायट थे। ग्वाटेमाला, प्यूर्टो रिको और जमैका का एक शहर भी रैंकिंग में दिखाई देता है, जैसा कि दक्षिण अफ्रीका से तीन है.

TOPPOPULARRECENT